5 Dariya News

उधमपुर में केंद्रीय मंत्री देवसिंह चैहान जन संपर्क कार्यक्रम संपन्न हुआ

पीआरआई सदस्यों के साथ बातचीत की और पतनीटॉप में कई मांगों को सुना

5 Dariya News

उधमपुर 02-Mar-2023

जन संपर्क कार्यक्रम के दूसरे दिन केंद्रीय संचार राज्य मंत्री देवसिंह चैहान ने आज यहां जेकेटीडीसी कॉन्फ्रेंस हॉल पतनीटॉप में डीडीसी, बीडीसी के साथ बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में डीडीसी अध्यक्ष उधमपुर लाल चंद, उपायुक्त उधमपुर कृतिका ज्योत्सना, पोस्ट मास्टर जनरल जम्मू क्षेत्र कर्नल विनोद कुमार, सीजीएम बीएसएनएल जेएंडके संजीव त्यागी, एसएसपी डॉ. विनोद कुमार, एडीडीसी घन श्याम सिंह, डीडीसी और बीडीसी शामिल हुए।

शुरुआत में, उपायुक्त ने सभी डीडीसी और बीडीसी को स्वागत भाषण दिया और केंद्रीय मंत्री को क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों के बारे में जानकारी दी। बातचीत के दौरान, डीडीसी और बीडीसी ने कई मुद्दों और मांगों को पेश किया। पंचायती राज संस्थाओं की मांगों का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री ने आश्वासन दिया कि सभी मांगों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाएगा।

बाद में, केंद्रीय मंत्री ने जिले में डाक और दूरसंचार सेवाओं के कामकाज और प्रगति की समीक्षा हेतु डाक और दूरसंचार विभाग के अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता भी की। सीजीएम बीएसएनएल जेएंडके ने बीएसएनएल 4जी संतृप्ति परियोजना जैसे एफटीटीएच, भारत नेट नेटवर्क का उपयोग, ग्राम पंचायतों का कवरेज, भारत नेट उद्यमी के माध्यम से भारत नेट का उपयोग कर गांवों में एफटीटीएच विकास, विशेष पायलट विकास परियोजनाओं की स्थिति के बारे में एक विस्तृत पावर प्वाइंट प्रस्तुति दी। 

उन्होंने केंद्रीय मंत्री को भारत नेट के उपयोग के बारे में अवगत कराया, जिसमें उधमपुर जिले में अब तक 115 स्थानों की पहचान की जा चुकी है। केंद्रीय मंत्री ने संबंधितों को जिले में 4-जी संतृप्ति परियोजना की प्रक्रिया में तेजी लाने और प्रभावी कार्यान्वयन का निर्देश दिया। 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक विशेष योजना को मंजूरी दी है जिसके तहत इस साल के अंत तक हर गांव को 4जी मोबाइल सेवाओं से कवर किया जाएगा। साथ ही हर गांव को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जाएगा जिससे हाई स्पीड इंटरनेट मिलेगा। 

उन्होंने यह भी कहा कि डाक विभाग ने एक योजना बनाई है जिसके तहत प्रत्येक गांव को उसकी परिधि के 5 किमी के दायरे में बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। जिले में डाक सेवाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए, पोस्ट मास्टर जनरल, जम्मू क्षेत्र ने केंद्रीय मंत्री को डाक विभाग के कामकाज के बारे में जानकारी दी। 

केंद्रीय मंत्री ने बड़े पैमाने पर लोगों को लाभान्वित करने के लिए दूरदराज के क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने के साथ डाक सेवाओं में सुधार के लिए सभी आवश्यक उपाय करने की आवश्यकता पर बल दिया। केंद्रीय मंत्री ने दोहराया कि सड़क संपर्क किसी क्षेत्र की वृद्धि और विकास के लिए बुनियादी आवश्यकता है और केंद्र सरकार इस संबंध में एक मजबूत सड़क नेटवर्क स्थापित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है।

मोबाइल कनेक्टिविटी का जिक्र करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार इस आधुनिक युग में हर गांव में मोबाइल कनेक्टिविटी देने के लिए प्रतिबद्ध है। जनप्रतिनिधि सर्वांगीण विकास और लोकतंत्र की मजबूती के लिए महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि जमीनी स्तर पर शासन स्थापित करने से जिले के समग्र विकास के मोर्चे पर एक स्पष्ट परिवर्तन देखा गया है। 

केंद्रीय मंत्री ने जिले में केंद्र प्रायोजित विभिन्न जनोन्मुखी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन में जिला प्रशासन के प्रयासों की सराहना की। बाद में, केंद्रीय मंत्री ने सनासर सहित स्थानीय क्षेत्र का भी दौरा किया और वहां चल रही विकासात्मक परियोजनाओं और प्रमुख योजनाओं का निरीक्षण किया। 

केंद्रीय मंत्री ने पतनीटॉप में चल रहे टाइल कार्यों, फ्लावर वैली, फेस लिफ्टिंग, लेजर साउंड सिस्टम के साथ मौजूदा फाउंटेन और बस स्टैंड सनासर के चल रहे उन्नयन कार्य का भी निरीक्षण किया।