5 Dariya News

पंजाब कौशल विकास मिशन की तरफ से रोज़गार गारंटी प्रोग्राम-‘टेक बी’ को लागू करने के लिए एच.सी.एल. टी.एस.एस. के साथ समझौता सहीबद्ध

प्रोग्राम का उद्देश्य आई. टी. क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक नौजवानों के करियर को बढ़ावा देना

5 Dariya News

चंडीगढ़ 02-Mar-2023

रोज़गार सृजन, कौशल विकास और प्रशिक्षण विभाग के नेतृत्व अधीन पंजाब कौशल विकास मिशन (पी. एस. डी. एम.) ने रोज़गार गारंटी प्रोग्राम-‘‘टेक बी’’ को लागू करने के मद्देनज़र एच. सी. एल. टी. एस. एस. के साथ एमओयू (समझौता) सहीबद्ध किया है।इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये रोज़गार सृजन, कौशल विकास और प्रशिक्षण विभाग के सचिव श्री कुमार राहुल ने कहा कि यह गणित/बिज़नस मैथेमैटिक्स विषयों के साथ 12वीं पास करने वाले उन विद्यार्थियों के लिए एक अरली करियर प्रोग्राम है, जो आई. टी. क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं। 

उन्होंने आगे कहा कि इस प्रोग्राम के द्वारा पंजाब के मैरीटोरियस स्कूलों में से चुने गए पहले 200 उम्मीदवारों (पहले 100 उम्मीदवारों की पूरी फीस और अगले 100 उम्मीदवारों की 50 प्रतिशत फीस) की फीस पी. एस. डी. एम. द्वारा अदा की जायेगी। उन्होंने कहा कि सी. आर. टी. और इंटरनशिप पूरी करने पर उम्मीदवार एच. सी. एल. का कर्मचारी हो जायेगा और एच. सी. एल. द्वारा आशिंक फंड सहायता के साथ बीट्स पिलानी, एमिटी, आई. आई. एम. नागपुर, के. एल. यूनिवर्सिटी और ससतरा यूनिवर्सिटी जैसी नामवर यूनिवर्सिटियों से उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकता है। इस तरह पंजाब के नौजवानों को आई. टी. के क्षेत्र में ‘अरन वाईल लर्न’ ( शिक्षा के साथ कमाओ) का बढ़िया और सुनहरी मौका प्रदान करेगा।

इस दौरान पंजाब कौशल विकास मिशन के डायरैक्टर श्रीमती दीप्ति उप्पल ने बताया कि इस प्रोग्राम के दो भाग हैं, जिसमें 6 महीने क्लास रूम ट्रेनिंग और 6 महीनों की इंटरनशिप शामिल है। उन्होंने कहा कि क्लास रूम ट्रेनिंग के दौरान, उम्मीदवारों को एच. सी. एल. टी. एस. एस. द्वारा इंटरनशिप के दौरान 10,000 प्रति महीना वज़ीफ़ा और लैपटाप प्रदान किया जायेगा। श्रीमती उप्पल ने आगे कहा कि यह ट्रेनिंग भावी प्रौद्यौगिकी (फ्यूचर टैक्नोलोजी) पर आधारित होगी और उम्मीदवारों को अच्छे तजुर्बेकार ट्रेनरों की सलाह के साथ एच. सी. एल. के लाइव प्रोजेक्टों पर काम करने का मौका मिलेगा।

एम. ओ. यू. सहीबद्ध समारोह के दौरान एच. सी. एल. टी. एस. एस. टीम ने बताया कि उम्मीदवारों की इंटरनशिप समूचे भारत में जारी रहेगी और विद्यार्थियों के लिए नोएडा, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरु, मदुरै, विजयवाड़ा, नागपुर और लखनऊ में किसी भी कैंपस में यकीनी प्लेसमेंट की व्यवस्था की जायेगी। ज़िक्रयोग्य है कि अमरीका, कैनेडा, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया, फ्रांस, सिंगापुर आदि जैसे 60 से अधिक देशों में एच. सी. एल. के प्रोजैक्ट चल रहे हैं, जिनमें उम्मीदवारों को उनकी क्षमता और कारगुज़ारी के आधार पर काम करने का मौका मिल सकता है।