5 Dariya News

एकजुटता दिखाने के लिए इराक के दौरे पर संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस

5 Dariya News

बगदाद 01-Mar-2023

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इराक के साथ संयुक्त राष्ट्र की एकजुटता दिखाने के उद्देश्य से बुधवार को इराक के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की। समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, गुटेरेस ने इराकी प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, मैं यहां एकजुटता और संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबद्धता की पुष्टि करने के लिए इराक की लोकतांत्रिक संस्थाओं को मजबूत करने और सभी इराकियों के लिए शांति, विकास और मानवाधिकारों को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता की यात्रा पर आया हूं। 

इराकी प्रीमियर के मीडिया कार्यालय ने एक बयान में कहा कि इससे पहले बुधवार को संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने संयुक्त राष्ट्र-इराकी संबंधों, जलवायु चुनौतियों और इस संबंध में अंतर्राष्ट्रीय सहायता की इराक की आवश्यकता पर चर्चा करने के लिए अल-सुदानी के साथ बैठक की। 

बयान में कहा गया है कि उन्होंने मानवाधिकारों और सतत विकास को बढ़ावा देने के साथ-साथ क्षेत्रीय तनाव को कम करने में इसकी अग्रणी भूमिका को बढ़ावा देने के इराक के प्रयासों पर भी चर्चा की। प्रेस कॉन्फ्रेंस में, गुटेरेस ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से पर्यावरणीय चुनौतियों को दूर करने और अर्थव्यवस्था में विविधता लाने में इराक का समर्थन करने का आह्वान किया, क्योंकि इराक जलवायु परिवर्तन से सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक है। 

अल-सुदानी ने कहा कि, उनकी सरकार ने इराक में राजनीतिक और सुरक्षा स्थिरता में सुधार किया है, देश अभी भी मरुस्थलीकरण और कम वर्षा जैसी जलवायु और पर्यावरणीय चुनौतियों का सामना कर रहा है। उन्होंने कहा, ये समस्याएं रिपेरियन देशों की जल नीतियों के साथ मेल खाती हैं, चाहे पानी के प्रवाह को कम करना या नदियों के कोर्स को बदलना, जो सामान्य रूप से जीवन के लिए एक चुनौती है। 

गुटेरेस मंगलवार को इराक की राजधानी पहुंचे और उन्होंने इराक के राष्ट्रपति अब्दुल लतीफ राशिद, संसद अध्यक्ष मोहम्मद अल-हलबौसी और विदेश मंत्री फुआद हुसैन से भी मुलाकात की।