5 Dariya News

एमएस धोनी जैसे महान कप्तानों से बहुत कुछ सीखने को मिला : फाफ डु प्लेसिस

5 Dariya News

बेंगलुरु 01-Mar-2023

फाफ डु प्लेसिस ने आईपीएल 2022 से पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी संभाली थी। आरसीबी के कप्तान के रूप में अपने पहले सीजन में, डु प्लेसिस ने असाधारण नेतृत्व गुणों का प्रदर्शन किया और टीम को आईपीएल प्लेआफ तक पहुंचाया। आरसीबी पॉडकास्ट सीजन 2 पर बात करते हुए, डु प्लेसिस ने खुलासा किया कि किस चीज ने उन्हें उद्देश्य की भावना के साथ टीम का नेतृत्व करने के लिए प्रेरित किया। 

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि एक क्रिकेटर के रूप में मैं जहां हूं, वहां हमेशा से रहना चाहता था और मैं इसी स्तर पर रहना चाहता था। मैंने क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के लिए सब कुछ किया है।"उन्होंने कहा, "फिर अब मेरे जीवन के इस अगले अध्याय में, मुझे यह नया उद्देश्य मिला। 

विशेष रूप से अब आरसीबी के साथ, जैसा कि मैंने कहा कि आपके पास कुछ ऐसा है जो वास्तव में आपके अंदर आपकी इच्छा को पूरा करता है।"डु प्लेसिस न केवल एक कप्तान के रूप में शानदार थे, बल्कि उन्होंने आरसीबी की बल्लेबाजी का भी सामने से नेतृत्व किया। 

डु प्लेसिस ने 16 मैचों में 3 अर्धशतकों के साथ 468 रन बनाए, जिसमें सर्वाधिक 96 रन भी शामिल हैं। वास्तव में, फाफ आईपीएल 2022 के प्रमुख रन-स्कोररों में सातवें स्थान पर थे। हालांकि, कप्तान की भूमिका में परिपक्व होने के दौरान, डु प्लेसिस ने कप्तानी के गुण और सीख को चेन्नई सुपर किंग्स के साथ अपने कार्यकाल के दौरान पूर्व एसए कप्तान ग्रीम स्मिथ, एमएस धोनी और स्टीफन फ्लेमिंग जैसे बेहतरीन कप्तानों को श्रेय दिया। 

फाफ जल्द ही नेतृत्व के एक पूरी तरह से अलग स्कूल से परिचित हो गए, जिसे एमएस धोनी ने सीएसके में प्रचारित किया, जब वह 2011 में टीम में शामिल हुए थे।