5 Dariya News

कृषि उत्पादन विभाग एचएडीपी के तहत किसानों को ऑनलाइन प्रशिक्षण देगा

एसीएस ने कार्यान्वयन की समीक्षा की, मिशन के प्रत्येक घटक की समय सीमा निर्धारित की

5 Dariya News

जम्मू 28-Feb-2023

कृषि उत्पादन विभाग ने जम्मू और कश्मीर में कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के परिवर्तनकारी और समग्र विकास के मिशन के साथ समग्र कृषि विकास योजना को लागू करने की योजना बनाई है। इसके लिए, अतिरिक्त मुख्य सचिव  कृषि उत्पादन, अटल डुल्लू ने आज यहां नागरिक सचिवालय में एक व्यापक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

बैठक के दौरान, एसीएस ने एचएडीपी के तहत उद्यमिता विकास के लिए कौशल कार्यक्रमों के लिए ऑनलाइन लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने कार्यक्रम के प्रत्येक घटक को समय पर पूरा करने की समय सीमा निर्धारित करते हुए चल रही योजना के विकास, निगरानी और कार्यान्वयन की समीक्षा की। 

उन्होंने पाठ्यक्रम सामग्री को सबसे आसान तरीके से वितरित करने के महत्व पर जोर दिया, विशेषज्ञ व्याख्यानों में वॉयस ओवर को शामिल करने का आह्वान किया, जो शिक्षार्थियों को अधिक स्पष्ट रूप से जानकारी देने में मदद करेगा। एचएडीपी ने 13 लाख किसान परिवारों और 2.9 लाख सीमांत किसानों तक पहुंच बनाकर जम्मू और कश्मीर में कृषि के पूर्ण परिवर्तन के उद्देश्य से 29 परियोजनाओं की पहचान की है। 

लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम के भीतर, 29 विभिन्न कार्यक्रमों में कुल 43 पाठ्यक्रमों की योजना बनाई और विकसित की जा रही है। इन पाठ्यक्रमों में हिंदी और उर्दू के साथ-साथ डोगरी और कश्मीरी जैसी विभिन्न स्थानीय भाषाओं में दिए जाने वाले 10 व्याख्यान शामिल होंगे।

पहल को सुविधाजनक बनाने हेतु, कृषि उत्पादन विभाग सावधानीपूर्वक योजना बना रहा है, प्रशिक्षण कार्यक्रम बना रहा है, अभिविन्यास अभ्यास आयोजित कर रहा है और सूचना प्रसार के लिए सामग्री तैयार कर रहा है। विभाग, स्काॅस्ट जैसी विभिन्न एजेंसियों के सहयोग से, एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च करने के लिए तैयार है, जहां कोई भी किसान किसी परियोजना और संबंधित योजनाओं या गतिविधियों के बारे में अधिक जान सकता है। 

एक बार आवेदन जमा हो जाने के बाद, इसे उपयुक्त कार्यालय द्वारा जांच और अनुमोदन के लिए भेजा जाएगा। ओटीपी आधारित लॉगिन आसान नामांकन की सुविधा प्रदान करता है। समीक्षा बैठक में आयुक्त सचिव आईटी, प्रेरणा पुरी, कृषि, बागवानी, भेड़ पालन, और दोनों प्रांतों के अन्य संबद्ध विभागों के निदेशकों ने भाग लिया।