5 Dariya News

मुझे अपने जिले में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए मौका नहीं मिल रहा था: आरसीबी की ऋचा घोष

5 Dariya News

नई दिल्ली 28-Feb-2023

महिला प्रीमियर लीग के पहले सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) द्वारा खरीदी गई भारत की युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋचा घोष ने टूर्नामेंट की तैयारियों और बेहतर करने के बारे में बातचीत की। अपनी कई साथियों की तरह, घोष ने शुरू में अपनी क्रिकेट आकांक्षाओं के लिए संघर्ष किया, लेकिन उनके पिता के ²ढ़ संकल्प ने सुनिश्चित किया कि वह रैंकों के माध्यम से प्रयास करती रहे, और उन्होंने 16 साल की उम्र में राष्ट्रीय टीम में डेब्यू किया। 

जियोसिनेमा पर 'नो योर स्टार्स' के एपिसोड में उसके पिता मानबेंद्र घोष ने खुलासा किया, "जब उसने खेलना शुरू किया, तो मैंने सोचा कि यह उसकी फिटनेस के लिए अच्छा होगा। मैं भी यह सब देख रहा था। इसलिए मैं अपने अभ्यास सत्र के दौरान उस पर नजर रख सकता था। 

मैंने उन्हें टेबल टेनिस का सुझाव दिया, और मैं उन्हें ट्रायल के लिए एक स्थानीय अकादमी में ले गया। उसने कुछ गेंदों को हिट किया और रैकेट को नीचे रख दिया और कहा, "मैं केवल क्रिकेट खेलूंगी।"अपने संघर्षों और अपनी यात्रा में आने वाली कठिनाइयों के बारे में बात करते हुए, घोष ने कहा, "शुरूआत में, सिलीगुड़ी के बहुत से लोगों ने मेरा समर्थन नहीं किया। 

मुझे अपने जिले में उन कठिनाइयों को दूर करने का मौका नहीं मिल रहा था जो उन्होंने (मेरे माता-पिता) उस दौर में लोगों से सहा था। आज वही लोग आते हैं और उनसे मेलजोल बढ़ाते हैं। मेरे माता-पिता खुश हैं कि जिसने भी उन्हें परेशान किया था, वही अब उनका हाल पूछते हैं।"

अपनी बेटी के सपनों को पूरा करने के लिए घोष परिवार की प्रतिबद्धता ऐसी थी कि मानबेंद्र ने अपने करियर को सहारा देने के लिए अपना व्यवसाय बेच दिया। "मैं कोई बहाना नहीं बनाना चाहता था क्योंकि मैं उस व्यवसाय को चलाने में व्यस्त था जिससे हमें आय होती थी, मैं उनके करियर का समर्थन नहीं कर सकता था। 

अब जब मैंने अपनी आजीविका के स्रोत को बंद कर दिया है, तो मैं स्वतंत्र हूं। इसलिए उन्हें जहां भी जाने की आवश्यकता है। मैं उनके साथ जा सकता हूं।"बिग हिटर्स के लिए अपनी प्रशंसा के बारे में बात करते हुए, 19 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा: "मैं वास्तव में ऐसे खिलाड़ियों को पसंद करती थीं, जो मैच जीतने के लिए छक्के मारते थे। 

मुझे ऐसा लगता था कि मैं भी उन शॉट्स को हिट कर सकती हूं।"अब जब यह युवा खिलाड़ी सबसे अधिक मांग वाली खिलाड़ियों में से एक बन गई हैं, तो वह पैसे का बुद्धिमानी से उपयोग करना चाहती हैं। "मैं कोलकाता में एक फ्लैट खरीदना चाहती हूं, जहां मेरा परिवार बस सके और अपने जीवन का आनंद ले सकें। 

उन्होंने बहुत संघर्ष किया है। मेरे पिता अभी भी मैच में अंपायरिंग करते हैं और इसके बाद (डब्ल्यूपीएल), मैं नहीं चाहती कि वह काम करें। अब से मैं और मेरी बहन, हम दोनों कड़ी मेहनत करेंगे और माता-पिता को अपने जीवन का आनंद लेने देंगे।"