5 Dariya News

प्रधानमंत्री ने किसान सम्मान निधि योजना के तहत 13वीं किस्त जारी की

5 Dariya News

जम्मू 27-Feb-2023

कृषि उत्पादन और किसान कल्याण विभाग, जम्मू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त जारी करने के संबंध में लाइव स्ट्रीमिंग कार्यक्रम का आयोजन किया। अतिरिक्त मुख्य सचिव कृषि उत्पादन विभाग अटल डुल्लू ने यहां बाबा जित्तो किसान केंद्र तालाब तिल्लो में आयोजित समारोह की अध्यक्षता की।

इस अवसर पर जिला विकास परिषद के अध्यक्ष भारत भूषण विशिष्ट अतिथि रहे। कार्यक्रम में विशेष सचिव कृषि उत्पादन विभाग टी.के. भटट, निदेशक कृषि जम्मू के.के. शर्मा, निदेशक पशुपालन शुभ्रा शर्मा, निदेशक भेड़पालन कृष्ण लाल, विस्तार, विपणन, मधुमक्खी पालन संयुक्त निदेशक और वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा जम्मू संभाग के 200 से अधिक किसानों ने भाग लिया। 

सरकार की निरंतर प्रतिबद्धता और जमीनी स्तर के किसानों को सशक्त बनाने के संकल्प के अनुरूप, लगभग 8 करोड़ लाभार्थी किसान परिवारों को 16,800 करोड़ रुपये की राशि पीएम द्वारा डिजिटल रूप से हस्तांतरित की गई। पीएम-किसान योजना के तहत, पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ प्रदान किया जा रहा है, जो प्रत्येक 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में देय है। 

राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाती है। इस योजना के तहत अब तक 2.25 लाख करोड़ रुपये से अधिक की सम्मान राशि किसान परिवारों को हस्तांतरित की जा चुकी है। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य आर्थिक सहायता के रूप में देश के अन्नदाता को सम्मान देना है। 

उन्होंने शिक्षित युवाओं से कृषि क्षेत्र को पूर्णकालिक पेशे के रूप में अपनाने की अपील की। बताया गया कि 13वीं किस्त के तहत आज जेके यूटी के करीब 6.5 लाख किसान लाभान्वित हुए हैं। इसी तरह के कार्यक्रम सभी जिला व अनुमंडल मुख्यालयों पर आयोजित किए गए।