5 Dariya News

दक्षिण कोरिया का सैन्य समर्थन यूक्रेन के लिए सकारात्मक कदम होगा : वलोडिमिर जेलेंस्की

5 Dariya News

सोल 26-Feb-2023

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि रूस के खिलाफ युद्ध में दक्षिण कोरिया का सैन्य समर्थन उनके देश के लिए सकारात्मक कदम होगा। उन्होंने आशा व्यक्त की कि दक्षिण कोरिया सहायता प्रदान करने का एक तरीका खोज लेगा। राज्य समाचार एजेंसी उक्रिनफॉर्म द्वारा शुक्रवार को एक समाचार रिपोर्ट के अनुसार, जेलेंस्की ने उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के महासचिव जेन स्टोलटेनबर्ग के युद्धग्रस्त देश को सैन्य सहायता प्रदान करने के लिए दक्षिण कोरिया के आह्वान के जवाब में यूक्रेन में रूस के आक्रमण की पहली वर्षगांठ के अवसर पर कीव में एक भाषण के दौरान यह टिप्पणी की। 

जेलेंस्की ने कहा, अगर हमें हथियारों की आपूर्ति की जाती है तो हम सकारात्मक रूप से देखते हैं। मुझे उम्मीद है कि इससे यूक्रेन की मदद करने का अवसर मिलेगा। योनहाप समाचार एजेंसी ने उक्रिनफॉर्म के हवाले से बताया कि जेलेंस्की ने कहा कि दक्षिण कोरिया के बारे में अन्य देशों के साथ चर्चा की जा रही है। 

उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि दक्षिण कोरिया के साथ द्विपक्षीय संबंध बहुत महत्वपूर्ण है और इन्हें और विकसित होना चाहिए। स्टोलटेनबर्ग ने जनवरी के अंत में अपनी यात्रा के दौरान सोल में एक मंच से कहा कि दक्षिण कोरिया को सैन्य समर्थन के विशिष्ट मुद्दे पर कदम उठाना चाहिए। दक्षिण कोरिया ने संघर्ष में लगे देशों को हथियारों की आपूर्ति नहीं करने की अपनी नीति का हवाला देते हुए यूक्रेन को केवल मानवीय सहायता और अन्य गैर-सैन्य सहायता प्रदान की है।