5 Dariya News

मुख्यमंत्री के नेतृत्व अधीन पाँचवे प्रगतिशील पंजाब निवेशक सम्मेलन के दौरान पंजाब एडवेंचर टूरिज़्म और पंजाब वाटर टूरिज़्म पॉलिसी 2023 जारी

पंजाब में पर्यटन को उत्साहित करने के लिए की नयी पहलकदमियां

5 Dariya News

एस. ए. एस नगर (मोहाली) 24-Feb-2023

मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व अधीन पाँचवे प्रगतिशील पंजाब निवेशक सम्मेलन के दूसरे दिन पंजाब एडवेंचर टूरिज़्म पॉलिसी और पंजाब वाटर टूरिज़्म पॉलिसी की शुरुआत की गई।पर्यटन और सांस्कृतिक मामले, निवेश प्रोत्साहन और श्रम मंत्री अनमोल गगन मान और पर्यटन और सांस्कृतिक मामले विभाग के सचिव गुरकिरत किरपाल सिंह ने पर्यटन और मनोरंजन सैशन में भाग लेने वाले आदरणियों के साथ इन दोनों नीतियों की पुस्तकें जारी की।

अनमोल गगन मान ने अपने भाषण में कहा कि पंजाब सरकार पंजाब में पर्यटन की अथाह संभावनाओं के बारे अच्छी तरह अवगत है। पंजाब वाटर टूरिज्म पॉलिसी 2023 और पंजाब एडवेंचर टूरिज्म पॉलिसी 2023 की शुरुआत राज्य सरकार की पर्यटन क्षेत्र में विकास और पंजाब के लोगों को रोज़गार के मौके प्रदान करने की वचनबद्धता को दर्शाती है।

उन्होंने कहा कि रंगला पंजाब बनाने के लिए अभी थोड़ा और काम किया जाना बाकी है। एडवेंचर टूरिज्म और वाटर टूरिज्म को उत्साहित करने के लिए यह नयी पहलकदमियां पंजाब को पर्यटन में अग्रणी स्थान बनाने में मददगार साबित होंगी। राज्य सरकार ने उद्योगों को पंजाब में निवेश करने का न्योता दिया।

पाँचवें प्रगतिशील पंजाब निवेशक सम्मेलन 2023 में पर्यटन और मनोरंजन सैशन के दौरान अलग- अलग पहलकदमियों के बारे दिलचस्प पैनल चर्चा हुई, जो पंजाब को देश में पर्यटन के लिए सबसे बढ़िया स्थान के तौर पर उत्साहित करने के लिए की जा सकती हैं। सैशन में पर्यटन और मनोरंजन उद्योग के पैनलिस्टों ने भाग लिया। पैनल का संचालन एसोसिएट डायरैक्टर केपीऐमजी श्री अनुभव मिश्रा ने किया।

पंजाब एडवेंचर टूरिज्म पॉलिसी 2023 एडवेंचर टूरिज्म में शामिल राष्ट्रीय फैडरेशनों को राज्य के अंदर साईटों की 2 सालों के लिए मुफ़्त प्रयोग करने की अनुमति देती है। राष्ट्रीय फैडरेशनों को इजाज़त है कि वह एडवेंचर टूरिज्म के साथ काम करने वाली किसी भी कंपनी के साथ जुड़ने के लिए स्वतंत्र हैं।

पंजाब वाटर टूरिज्म पॉलिसी 2023 राज्य सरकार की एक विलक्षण पहलकदमी है जो जल स्रोतों के साथ-साथ पर्यटन स्थानों को विकसित करने के लिए निजी क्षेत्र से विचारों और प्रस्तावों को न्योता देती है। पंजाब वाटर टूरिज्म पॉलिसी 2023 इन प्रोजेक्टों की पर्यटन संभावना को बढ़ाने के लिए इन जल स्रोतों के प्रयोग के अधिकार प्रदान करने के लिए एक विधि प्रदान करती है। 

विचारों और प्रस्तावों को मुख्यमंत्री के नेतृत्व वाली अधिकारित समिति के आगे रखा जायेगा, जो पर्यटन को आकर्षित करने की संभावना के आधार पर प्रोजेक्टों को मंज़ूरी देगी।उद्योग को राज्य में निवेश करने का न्योता देते हुये पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों के मंत्री अनमोल गगन मान ने कहा कि राज्य सरकार उद्योग के समर्थन में पूरी तरह सहयोग देगी और हर अपेक्षित सुविधा प्रदान करेगी। 

उन्होंने कहा कि यदि इंडस्ट्री को कोई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है तो उनकी मेरे दफ़्तर तक सीधी पहुँच होगी। उनको पेश किसी भी मुश्किल को तुरंत हल किया जायेगा।पंजाब में मनोरंजन के क्षेत्र में विशाल संभावनाओं पर ज़ोर देते हुये अनमोल गगन मान ने कहा कि उत्पादन और उत्पादन के बाद की सहूलतें वाले मनोरंजन केन्द्रों के विकास की सख़्त ज़रूरत है। 

इसके इलावा हुनरमंद मनोरंजन पेशेवरों के लिए प्रशिक्षण केन्द्रों के विकास की ज़रूरत है। उन्होंने मनोरंजन क्षेत्र के निवेशकों को राज्य में और सिनेमा थियेटर सक्रीनें स्थापित करने के लिए निवेश करने का न्योता भी दिया।राज्य में अलग- अलग फिल्मों की शूटिंग साईटों की बात करते हुये मान ने कहा कि पंजाब की अमीर विरासत है और राज्य में बहुत से ऐतिहासिक किले, धार्मिक स्थान, झीलें और अटारी सरहद जैसे अन्य सुंदर स्थान हैं। 

राज्य सरकार फ़िल्म और मीडिया उद्योग को राज्य में स्थित इन साईटों पर शूटिंग करने के लिए न्योता देती है।राज्य के संगीत उद्योग की महत्ता पर ज़ोर देते हुये उन्होंने कहा कि मनोरंजन और पर्यटन उद्योग बड़ी भूमिका निभाते हैं और पंजाब की म्युज़िक इंडस्ट्री भारत की सबसे बड़ी म्युज़िक इंडस्टरियों में से एक है।

उन्होंने राज्य में आतिथ्य क्षेत्र में बड़ी संभावनाओं पर ज़ोर देते हुये कहा कि राज्य के प्रमुख पर्यटन केन्द्रों जैसे कि अमृतसर में और होटल स्थापित किये जा सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में पर्यटन के प्रयोग में ना लायी गई संभावनाओं की बात करते हुये उन्होंने कहा कि निवेशकों के द्वारा और फार्म स्टे स्थापित किये जा सकते हैं जो गाँवों के पर्यटन को उत्साहित करेंगे। सैलानी यहाँ जाकर देख सकते हैं कि कैसे जैविक भोजन सभी के लिए उपलब्ध करवाया जाता है।

एडवेंचर टूर आपरेटरज़ एसोसिएशन आफ इंडिया के संस्थापक प्रधान कैप्टन स्वदेश कुमार ने वाटर टूरिज्म पॉलिसी शुरू करने के लिए राज्य सरकार की सराहना की। उन्होंने स्थानीय भाईचारे को उत्साहित करने के लिए एडवेंचर टूरिज्म की महत्ता को उजागर किया क्योंकि यह सैलानियों को स्थानीय भाईचारे में विचरने का मौका प्रदान करता है।

मैनेजिंग डायरैक्टर वंडरला अरुण के चिट्टीलापिल्ली ने एडवेंचर स्पोर्टस और मनोरंजन पार्कों के लिए सेफ्टी गाईडलाईनज़ को सख़्ती से लागू करने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया।जस्स रिकॉर्डज़ के मैनेजिंग डायरैक्टर जसवीरपाल सिंह ने कहा कि पोस्ट प्रोडक्शन टैक्नीशियनों को हुनरमंद बनाने के लिए उचित शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थाओं की तत्काल ज़रूरत है।

उन्होंने उद्योग को उत्साहित करने के लिए राज्य सरकार की तरफ से सब्सिडियों के रूप में सहायता की महत्ता पर रौशनी डाली।एंकर और एक्टर सतीन्द्र सत्ती ने पंजाब में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार की पहलकदमियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार राज्य में मनोरंजन क्षेत्र में निवेश करने की इच्छा रखने वाले निवेशकों की सहायता के लिए कदम उठा सकती है। 

उन्होंने सुझाव दिया कि पालीवुड्ड और बालीवुड के बीच संपर्क स्थापित करने के लिए मुंबई में एक पंजाब फ़िल्म बोर्ड की स्थापना की जा सकती है क्योंकि इससे राज्य में मनोरंजन क्षेत्र को महत्वपूर्ण बढ़ावा मिलेगा और रोज़गार के अच्छे मौके पैदा होंगे।सिटरस कंट्री फार्म स्टे के संस्थापक हरकीरत आहलूवालीया ने कहा कि राज्य में इकौ टूरिज्म की अथाह संभावनाएं हैं। यह आर्थिकता में सुधार करता है और किसानों को अतिरिक्त आमदन प्रदान करता है।

कॉर्पोरेट मामले के वीपी आईएचसीएल दिनेश चड्ढा ने ज़ोर देकर कहा कि पंजाब आतिथ्य के तौर पर जाना जाता है। उन्होंने कहा कि आईएचसीएल की लुधियाना, जालंधर, रोपड़ और तरन तारन में विकास सम्बन्धी योजनाएँ हैं।