5 Dariya News

उल्लंघन करने वालों के लिए 'फेसबुक जेल' दंड प्रणाली में होगा सुधार : मेटा

5 Dariya News

नई दिल्ली 24-Feb-2023

स्वतंत्र ओवरसाइट बोर्ड की प्रतिक्रिया से प्रेरित होकर, मेटा ने कहा है कि वह अपने 'फेसबुक जेल' दंड प्रणाली को निष्पक्ष और अधिक प्रभावी बनाने के लिए अपडेट कर रहा है। कंपनी ने कहा कि वे अभी भी प्लेटफॉर्म को सुरक्षित रखने में सक्षम होंगे और साथ ही नए पेनल्टी अपडेट के साथ लोगों को खुद को अभिव्यक्त करने की अनुमति भी देंगे। 

मेटा में कंटेंट पॉलिसी की उपाध्यक्ष मोनिका बिकर्ट ने कहा, "नई प्रणाली के तहत, हम लोगों को यह समझने में मदद करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे कि हमने उनके कंटेंट को क्यों हटा दिया है, जो पोस्ट करने की उनकी क्षमता को इतनी जल्दी सीमित करने के बजाय पुन: अपमान को रोकने में अधिक प्रभावी दिखाई देता है।"

मेटा अभी भी लगातार उल्लंघन करने वालों के लिए खाता प्रतिबंध लागू करेगा, इसने व्यक्ति को यह समझने में मदद करने के लिए पर्याप्त चेतावनियां और स्पष्टीकरण दिए हैं कि उसने उनके कंटेंट को क्यों हटाया। कंपनी लोगों को निम्न सीमा पर समूहों में पोस्ट करने से भी प्रतिबंधित करेगी जहां वारंट किया गया हो। 

बिकर्ट ने कहा, "अधिक गंभीर उल्लंघनों के लिए ऐसा कंटेंट पोस्ट करना जिसमें आतंकवाद, बाल शोषण, मानव तस्करी, आत्महत्या का प्रचार, यौन शोषण, गैर-चिकित्सा दवाओं की बिक्री या खतरनाक व्यक्तियों या खतरनाक व्यक्तियों और संगठनों के प्रचार के लिए, हम गंभीर मामलों में खाता हटाने सहित तत्काल परिणाम लागू करना जारी रखेंगे।"

ऐतिहासिक रूप से, उन लोगों में से कुछ 'फेसबुक जेल' में समाप्त हो गए हैं, यह समझे बिना कि उन्होंने क्या गलत किया है या क्या वे कंटेंट प्रवर्तन गलती से प्रभावित हुए हैं। मेटा ने कहा, "हम आंशिक रूप से यह बदलाव कर रहे हैं क्योंकि हम जानते हैं कि हम इसे हमेशा सही नहीं पाते हैं।"

बिकर्ट ने कहा, "हमारे विश्लेषण में पाया गया है कि कम स्ट्राइक वाले लगभग 80 प्रतिशत उपयोगकर्ता अगले 60 दिनों में फिर से हमारी नीतियों का उल्लंघन नहीं करते हैं।"