5 Dariya News

जापान से व्यापारिक रिश्ते और मजबूत करने की तरफ बढ़ रहा है पंजाब : अमन अरोड़ा

पांचवें प्रगतिशील पंजाब निवेशक सम्मेलन-2023 के पहले दिन ‘‘जापान-पार्टनर कंट्री’’ सैशन की अध्यक्षता की

5 Dariya News

एस. ए. एस. नगर (मोहाली) 23-Feb-2023

पंजाब में व्यापार के लिए माहौल अनुकूल होने की बात करते हुये आवास निर्माण और शहरी विकास और सूचना एवं लोक संपर्क मंत्री श्री अमन अरोड़ा ने आज कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार पंजाब में निवेश के लिए उपयुक्त माहौल सृजन करने के साथ-साथ पंजाब और जापान के दर्मियान द्विपक्षीय व्यापारिक संबंधों को मजबूत करने के लिए लगातार ठोस प्रयास कर रही है। 

इंडियन स्कूल ऑफ बिज़नस (आई. एस. बी)., मोहाली में करवाए गए 5वें प्रगतिशील पंजाब निवेशक सम्मेलन-2023 के पहले दिन ‘‘जापान-पार्टनर कंट्री’’ सैशन की अध्यक्षता करते हुये श्री अमन अरोड़ा ने कहा कि कारोबार को और सुखद बनाना, रोजगार के उचित मौके पैदा करना, मजबूत बुनियादी ढांचे तक पहुंच और शासन में और ज्यादा पारदर्शिता लाना पंजाब सरकार की प्रमुख प्राथमिकताएं हैं। 

राष्ट्रीय आर्थिक विकास में पंजाब के योगदान का जिक्र करते हुये उन्होंने कहा कि पंजाब का कुल क्षेत्रफल भारत के क्षेत्रफल का केवल 1.5 फीसदी बनता है परन्तु भारत के कुल घरेलू उत्पाद (जी. डी. पी.) में राज्य का योगदान 3 फीसदी है। उन्होंने कहा कि पंजाब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कारोबार वाली नयी जगह के तौर पर उभर रहा है। 

उन्होंने कहा कि पंजाब को भारत के अन्न भंडार के तौर पर भी जाना जाता है क्योंकि केंद्रीय पुल के अनाज में राज्य सबसे अधिक योगदान डालता है।पंजाब में कृषि और फूड प्रोसेसिंग, टेक्स्टाईल, साइकिल निर्माण, इंजीनियरिंग, आटो कम्पोनेंट्स, मशीन टूलज़, फार्मास्यूटीकल, आई. टी. और पर्यटन क्षेत्र में अथाह सामर्थ्य है और पंजाब की अर्थव्यवस्था देश में तेजी के साथ आगे बढ़ रही अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। 

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पंजाब के जापान के साथ लम्बे समय से सांस्कृतिक और द्विपक्षीय व्यापारिक सम्बन्ध चले आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब की तरफ से जापान को 336 करोड़ रुपए की वस्तुएं निर्यात की जाती हैं। उन्होंने कहा कि जापान, औद्योगीकरण और व्यापार को उत्साहित करने के लिए पंजाब सरकार के लिए अग्रणी देशों में से एक है।डैलीगेटों को निवेश के लिए बेहतरीन राज्य पंजाब आने का न्यौता देते हुये उन्होंने पंजाब को व्यापार के लिए सबसे सुरक्षित स्थान बताया।

 राज्य में 100 से अधिक जापानी व्यापारिक अदारों के होने का जिक्र करते हुये श्री अमन अरोड़ा ने कहा कि पंजाब की इंडस्ट्री की तरफ से निर्माण, टेक्नोलोजी, मार्केट सहायता जैसे क्षेत्रों में जापान के उद्योगों के साथ की हिस्सेदारी सफल रही है। राज्य में निवेश करने वाली प्रमुख कंपनियों में आईची स्टीलज़-स्टील आर्म ऑफ टोयोटा, यानमार, ऐसऐमऐल इसूज़ू, टोपान, मित्सूई, गुंमा सेईको एंड कोइयो शामिल हैं। 

मिल्कफैड के मैनेजिंग डायरैक्टर श्री अमित ढाका ने पंजाब में उद्योगों को दिए जा रहे प्रोत्साहन और अन्य सेवाओं के बारे पेशकारी देते हुए कहा कि बिजली सरपलस्स राज्य पंजाब में बिजली ड्यूटी में छूट के साथ-साथ लैंड डिवैल्लपमैंट चार्ज और स्टैंप ड्यूटी से 100 फीसद छूट/ मुआवजे की सुविधा भी दे रहा है। पंजाब में बेहतरीन सड़क नेटवर्क के साथ साथ उत्तम लॉजिस्टिकस है। इसके इलावा पंजाब में दो अंतर्राष्ट्रीय और चार घरेलू हवाई अड्डे हैं। 

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि राज्य में काम कर रही जापानी कंपनियों को पुख्ता और सुचारू सुविधा मुहैया करवाने के उद्देश्य के साथ राज्य सरकार ने इंवेस्ट पंजाब में एक समर्पित जापान डेस्क स्थापित किया है, जो एक ही जगह पर सभी नये और मौजूदा निवेशकों को संपर्क उपलब्ध करवाता है। 

उन्होंने कहा कि जापानी निवेश के लिए राज्य में जापान स्पेसिफिक औद्योगिक टाउनशिप भी विकसित कर सकता है, जिसके अंतर्गत जमीन, बिजली, पानी, आसान सड़क संपर्क और पहले से प्रवानित मंज़ूरियां आदि सहूलतों को यकीनी बनाया जायेगा।इस दौरान मंत्री और जापान के मिशन अम्बैसी के डिप्टी चीफ श्री के. कवाज़ू ने यह शानदार समागम कराने के लिए पंजाब सरकार का धन्यवाद किया, जिससे पंजाब और जापान के दर्मियान व्यापारिक संबंधों को और मजबूती मिलेगी। 

इस दौरान श्री अमन अरोड़ा ने श्री कवाज़ू, वाइस चेयरमैन/एमडी वर्धमान स्पेशल स्टील्ज़ लिमटिड श्री सचित जैन, जनरल मैनेजर एनर्जी डिवीजन मित्सुई एंड कंपनी इंडिया प्राइवेट लिम. ताइशी कवायी, डायरैक्टर ओ. जे. आई. इंडिया पैकेजिंग प्राइवेट लिम. श्री रयुची असायी, एस. एम. एल. इसूजू लिमटिड के एमडी श्री जुन्या यामानिशी और चीफ डायरैक्टर जनरल जीटरो इंडिया श्री ताकाशी सुजुकी को यादगारी चिह्न भेंट करके सम्मानित किया।