5 Dariya News

मुख्यमंत्री भगवंत मान के प्रयत्नों स्वरूप औद्योगिक विकास में अग्रणी बन कर उभरेगा पंजाब : हरपाल सिंह चीमा

वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने 5वें प्रगतिशील पंजाब निवेशक सम्मेलन-2023 के दौरान ‘पंजाब एक्सपोट्र्स एंड ब्रांड्ज़’ सैशन की अध्यक्षता की

5 Dariya News

एस. ए. एस. नगर (मोहाली) 23-Feb-2023

पंजाब के वित्त, योजना, आबकारी और कराधान मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने आज कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के यत्नों स्वरूप राज्य जल्द ही औद्योगिक विकास में अग्रणी बन कर उभरेगा।कैबिनेट मंत्री आज यहाँ एस. ए. एस. नगर स्थित इंडियन स्कूल आफ बिजऩस (आई. एस. बी.) कैंपस में पाँचवे प्रगतिशील पंजाब निवेशक सम्मेलन-2023 के दौरान ‘पंजाब एक्सपोट्र्स एंड ब्रांड्ज़’ सैशन की अध्यक्षता कर रहे थे।

कैबिनेट मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि जिस तरह पंजाब के लोगों ने नयी सरकार को चुना है, उसी तरह मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य के सर्वपक्षीय विकास के लिए लोक समर्थकी पहलकदमियों के इलावा नयी औद्योगिक नीति और नयी लॉजिस्टिकस नीति लाई है।उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान निवेशकों को पंजाब में निवेश करने के लिए आकर्षित करने के लिए भारत और विदेशों का दौरा भी कर रहे हैं।

चीमा ने कहा कि पंजाब को गेहूँ और चावलों आदि फसलों की सब अधिक पैदावार होने के कारण ’भारत के अन्न भंडार’ के तौर पर भी जाना जाता है, जिसने इन दोनों फसलों की काश्त के लिए देश भर में चोटी का दर्जा प्राप्त किया है।उन्होंने कहा कि भूजल, बिजली को बचाने और खेती लागतों को घटाने के लिए उनकी सरकार ने बासमती की काश्त को बड़े स्तर पर उत्साहित करने का फ़ैसला किया है। 

इस दिशा में मुख्यमंत्री भगवंत मान की तरफ से जल्द ही बासमती की काश्त और निर्यात के लिए नयी नीति लाई जायेगी।

उन्होंने कहा कि पंजाब के बासमती का सबसे बड़ा निर्यातक राज्य होने के नाते उनकी सरकार ने तरन तारन में बासमती पर विशेष अनुसंधान केंद्र स्थापित करने का भी फ़ैसला किया है, जिसमें बीज अनुसंधान सहूलतें और अनाज की परीक्षण वाली लैबोरेटरियाँ होंगी।

मंत्री ने कहा कि हरित क्रांति पहले पंजाब में लाई गई थी और अब मान सरकार ने औद्योगिक क्रांति लाने का फ़ैसला किया है क्योंकि देश की राजधानी और अन्य पड़ोसी राज्यों के साथ सडक़ और रेल संपर्क में बहुत सुधार किया गया है। 

चीमा ने आगे कहा कि उनकी सरकार हर क्षेत्र में कामयाबी हासिल करेगी और राज्य को नयी राह पर डालने के लिए समाज के सभी वर्गों का पूर्ण सहयोग बहुत अपेक्षित है।इससे पहले आईएएस अभिनव त्रिखा ने पंजाब के निर्यात आंकड़ों के बारे पी. पी. टी. वी पेश की और निर्यात को उत्साहित करने के लिए पंजाब सरकार के यत्नों के बारे रौशनी डाली।

सैशन के दौरान प्रियंका शर्मा, पार्टनर, के. पी. एम. जी., मदन एम. पिल्लुतला डीन, आई. एस. बी. मोहाली, कैप्टन अश्वनी नायर डिप्टी सी. ई. ओ., हिंद टर्मिनल्ज़ प्राईवेट लिमटिड, सन्दीप जैन कार्यकारी डायरैक्टर मोटे कार्लो फैशनज़ लिमटिड, अशोक सेठी डायरैक्टर राइस मिल्लरज़ एंड एक्सपोट्र्रज़ एसोसिएशन पंजाब, राजेश खरबन्दा, एम. डी निविया स्पोर्टस ने भी अपने विचार पेश किये।