5 Dariya News

पंजाब का पहला ‘ईट राइट फ्रूट एंड वेजीटेबल मार्किट’ का सर्टिफिकेट होशियारपुर को हुआ प्राप्त

डिप्टी कमिश्नर ने माता चिंतपूर्णी चौक स्थित फल व सब्जी मंडी को दिया ‘ईट राइट फ्रूट एंड वेजीटेबल मार्किट’ का सर्टिफिकेट

5 Dariya News

होशियारपुर 22-Feb-2023

कमिश्नर फूड व ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन पंजाब अभिनव त्रिखा व एफ.एस.एस.ए.आई के दिशा निर्देशों पर होशियारपुर की माता चिंतपूर्णी चौक के नजदीक भंगी चोअ स्थित फल व सब्जी मंडी को पंजाब का पहला ‘ईट राइट फ्रूट एंड वेजीटेबल मार्किट’ का सर्टिफिकेट प्राप्त हुआ है। 

आज डिप्टी कमिश्नर कार्यालय में डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने माता चिंतपूर्णी चौक फ्रूट एंड वेजीटेबल मार्किट में फल व सब्जियों का काम करने वाले विक्रेताओं को यह सर्टिफिकेट सौंपा। इस दौरान उनके साथ जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. लखबीर सिंह व फूड सेफ्टी टीम के अन्य सदस्य भी मौजूद थे।

 डिप्टी कमिश्नर ने जिला स्वास्थ्य अधिकारी व मार्किट को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी और विक्रेताओं को अपील करते हुए कहा कि इस सर्टिफिकेट के मापदंडों को इसी तरह बनाए रखें व सरकार की ओर से जारी हिदायतों का पालन करते हुए साफ सुथरे फल व सब्जियां लोगों को बेचें ताकि रंगले पंजाब के सपने को साकार किया जा सके।

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. लखबीर सिंह ने बताया कि ‘ईट राइट फ्रूट एंड वेजीटेबल’ मार्किट को सर्टिफाई करने के लिए सरकार की ओर से एम.एस. सर्टिफिकेशन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड फर्म को अधिकृत किया गया था, जिसके आडिटर की ओर से फल व सब्जी मंडी का दो बार आडिट करने, एफ.एस.एस.ए.आई की ओर से निर्धारित माप दंड पूरे करने के बाद यह सर्टिफिकेट इस मार्किट को 2 वर्ष के लिए जारी किया गया। 

जिसमें सभी विक्रेताओं की फूड सेफ्टी एक्ट के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन, ट्रेनिंग, मैडिकल सर्टिफिकेट आदि जैसे मापदंड चैक किए गए। उन्होंने बताया कि मार्किट के सभी विक्रेताओं को निजी व अपनी दुकान की सफाई संबंधी ट्रेनिंग सरकार की ओर से अधिकृत फर्म सार्थक युवा चेतना संगठन की ओर से दी गई व विक्रेताओं को साफ सुथरा सामान बेचने के लिए कहा गया और फल-सब्जियों को साफ पानी से धोने के बारे में बताया गया है।

इस मौके पर फूड सेफ्टी टीम की ओर से रमन विरदी, संदीप कुमार व फल-सब्जी विक्रेता तरसेम लाल, पारस नाथ राय, धर्मवीर, राकेश कुमार, नितीश मौजूद थे।