5 Dariya News

विश्व बैंक प्रमुख डेविड मलपास से मिलीं निर्मला सीतारमण, मध्यम आय वाली कंपनियों पर अधिक ध्यान देने की मांग की

5 Dariya News

नई दिल्ली 22-Feb-2023

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास के साथ बैठक की, जहां उन्होंने भारत की जी20 अध्यक्षता और प्राथमिकताओं, पूंजी पर्याप्तता ढांचे और ऋण कमजोरियों के समाधान पर चर्चा की। वित्त मंत्री ने जोर देकर कहा कि विश्व बैंक के ²ष्टिकोण और मिशन के वास्तविक विकास के लिए मध्यम आय वाले देशों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है जहां दुनिया के 70 प्रतिशत से अधिक गरीब रहते हैं। 

उन्होंने मलपास को बताया कि भारत की अध्यक्षता के दौरान जलवायु वित्त फोकस क्षेत्र है और बहुपक्षीय विकास बैंक (एमडीबी) निजी पूंजी को प्रोत्साहित करने, जोखिम कम करने वाले उपकरणों और अधिक रियायती वित्त प्रदान करने में एक प्रमुख भूमिका निभा सकते हैं। 

सीतारमण ने जी20 की अध्यक्षता के दौरान शेरपा और फाइनेंस ट्रैक दोनों के लिए भारत की प्राथमिकताओं को सुविधाजनक बनाने में विश्व बैंक समूह द्वारा प्रदान किए गए मजबूत समर्थन की सराहना की। उन्होंने स्प्रिंग मीटिंग्स के दौरान पर्यावरण के लिए जीवन शैली को पेश करने के लिए विश्व बैंक की पहल का स्वागत किया। 

वित्त मंत्री ने भारत के इस विश्वास पर जोर दिया कि एमडीबी के पूंजी पर्याप्तता ढांचे पर विशेषज्ञ पैनल की सिफारिशें विकास वित्तपोषण को महत्वपूर्ण रूप से अनलॉक कर सकती हैं। उन्होंने मलपास को सुझाव दिया कि विश्व बैंक को अपने दोहरे लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में प्रयास करना जारी रखना चाहिए और एसडीजी की उपलब्धि के लिए अपने तुलनात्मक लाभ का फायदा उठाना चाहिए। मलपास ने हाल ही में अपने कार्यकाल की समाप्ति से एक साल पहले जून में विश्व बैंक के प्रमुख के रूप में पद छोड़ने की घोषणा की।