5 Dariya News

महिला टी20 विश्व कप : हरमनप्रीत कौर बोलीं, डॉट बॉल खेलना चिंता का विषय

5 Dariya News

केपटाउन 21-Feb-2023

भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने स्वीकार किया है कि आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ संभावित सेमीफाइनल मुकाबले से पहले बड़ी संख्या में डॉट बॉल खेलना एक मुद्दा है, जो पहले से ही टीम को चिंतित कर रहा है। 

इंग्लैंड से 11 रन की हार में 51 डॉट गेंदें खेलने के बाद भारत ने सोमवार को गेकेबेर्हा में अपने अंतिम ग्रुप बी मैच में आयरलैंड पर बारिश से प्रभावित अपनी जीत में 41 डॉट गेंदें खेलकर कुछ सुधार दिखाया। लेकिन ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम के खिलाफ भारत को पता होगा कि वह इतनी ज्यादा डॉट बॉल खेलने का जोखिम नहीं उठा सकता।

उन्होंने कहा, हमने इंग्लैंड के खिलाफ भी इन चीजों पर चर्चा की थी। हमने बहुत अधिक डॉट गेंदें खेली थीं। इसलिए, इस तरह की चीजों पर हम टीम की बैठकों में चर्चा करते रहे हैं। लेकिन कभी-कभी, जब कोई अन्य टीम बहुत अच्छी गेंदबाजी कर रही होती है, तो हमें ऐसा करना पड़ता है। 

जब आप 150 रन बनाते हैं तो ये विकेट कुछ ऐसे होते हैं, जो आपके लिए एक पास स्कोर होता है। यह महत्वपूर्ण है कि 150 रन बोर्ड पर बहुत अधिक दबाव बनाने के लिए होना चाहिए। उन्होंने कहा, विश्व कप का मैच हमेशा ऐसा होता है, जहां दोनों टीमें हमेशा दबाव में होती हैं। 

इन मैचों में, अगर बोर्ड पर 150 हैं, तो आप हमेशा अच्छे स्तर पर होते हैं। हम खुद पर ज्यादा दबाव नहीं डाल रहे हैं। उन्होंने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, हम मैदान पर जाकर परिस्थिति के हिसाब से खेलने की कोशिश कर रहे हैं। और डॉट बॉल ऐसी चीज है जो हमें पहले से ही चिंतित कर रही है।

और मुझे लगता है कि अगले मैच में हम इसमें कुछ सुधार करना पसंद करेंगे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में संभावित रूप से खेलने के उत्साह के बारे में पूछे जाने पर, हरमनप्रीत ने बताया, जब भी हम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हैं, तो हम हमेशा आनंद लेते हैं और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम उनके खिलाफ सेमीफाइनल या किसी अन्य टूर्नामेंट में खेल रहे हैं। 

हम हमेशा 100 प्रतिशत देना चाहते हैं। भारत ने पिछले साल मुंबई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज में 4-1 से हार का सामना किया था। साथ ही विश्व कप से पहले अभ्यास मैच भी खेला था। हरमनप्रीत का मानना है कि द्विपक्षीय श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया जैसी चैंपियन टीम के खिलाफ खेलना उनकी टीम के लिए आत्मविश्वास बढ़ाने वाला था।