5 Dariya News

पंजाब पुलिस की तरफ से पंजाब भर तलाशी अभ्यान चला कर नशा तस्करों, समाज विरोधी तत्वों के विरुद्ध बड़ी कार्यवाही

पुलिस टीमों ने 205 व्यक्तियों को गिरफ्तार करने के उपरांत 187 एफआईआर की दर्ज ; 2.8 किलो हेरोइन और 2.20 लाख ड्रग मनी बरामद

5 Dariya News

चंडीगढ़ 21-Feb-2023

मुख्यमंत्री भगवंत मान के सपने अनुसार पंजाब को अपराध मुक्त और नशा मुक्त राज्य बनाने के लिए चलाई जा रही मुहिम के हिस्से के तौर पर पंजाब पुलिस ने मंगलवार को राज्य भर में समाज विरोधी तत्वों पर नकेल डालने और आम लोगों में सुरक्षा की भावना पैदा करने के उद्देश्य से घेराबन्दी और तलाशी अभ्यान (केएऐसओ) चलाया। यह कार्यवाही डायरैक्टर जनरल ऑफ पुलिस ( डीजीपी) पंजाब गौरव यादव के निर्देशों पर चलाई गई।

यह आपरेशन राज्य के सभी 28 पुलिस जिलों में प्रातः काल 11 बजे से शाम 4 बजे तक एक ही समय चलाया गया। आपरेशन के दौरान पंजाब पुलिस हैडक्वाटर के एडीजीपी/आईजीपी रैंक के अधिकारियों को हरेक पुलिस जिले में निजी तौर पर कार्यवाही की निगरानी करने के लिए तैनात किया गया था। 

सीपीज़/एसएसपीज़ को इस कार्यवाही को भारी पुलिस फोर्स की तैनाती से उन सभी शक्की/संवेदनशील क्षेत्रों/गांवों की शिनाख़्त करके अंजाम देने के लिए कहा गया था जहां नशे का रुझान है और जो अपराधियों और समाज विरोधी तत्वों के लिए सुरक्षित पनाहगाह के तौर पर इस्तेमाल किये जाते हैं।

डीजीपी गौरव यादव ने दोहराया कि पंजाब को नशा मुक्त राज्य बनाने के साथ-साथ गैंगस्टर कल्चर को ख़त्म करना, अमन-कानून को कायम रखना और अपराधों का पता लगाना पंजाब पुलिस की सबसे बड़ी प्राथमिकता है।अतिरिक्त डायरैक्टर जनरल आफ पुलिस (एडीजीपी) लॉ एंड आर्डर अर्पित शुकला एस. ए. एस. नगर में इंस्पेक्टर जनरल आफ पुलिस (आईजीपी) रोपड़ रेंज गुरप्रीत सिंह भुल्लर और सीनियर पुलिस कप्तान (एसएसपी) सन्दीप गर्ग के साथ ऑपरेशन में शामिल हुए, ने कहा कि पंजाब पुलिस की तरफ से पंजाब को अपराध और नशा मुक्त करने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जायेगी। 

उन्होंने कहा, “इस तरह के बड़े स्तर पर ऐसे आपरेशन न सिर्फ़ समाज विरोधी तत्वों में पुलिस डर पैदा करने में मदद करते हैं, बल्कि लोगों पुलिस का विश्वास भी बढ़ाते हैं।ए. डी. जी. पी. ने बताया कि आपरेशन के दौरान पुलिस टीमों ने 324 हॉटसपॉट क्षेत्रों की घेराबन्दी की और 5781 व्यक्तियों की तलाशी की, जिनमें से 205 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने 187 एफआईआर भी दर्ज की हैं और 9 भगौड़े अपराधियों को गिरफ्तार किया है। इसके इलावा पुलिस टीमों ने 2.8 किलोग्राम हेरोइन और 2.20 लाख रुपए की ड्रग मनी के साथ-साथ और नशीले पदार्थ बरामद किये।

उन्होंने कहा कि ज़िला पुलिस बलों द्वारा आंकड़ों के विश्लेषण के द्वारा नशों और अपराध के हॉटसपॉटस की पहचान करने के बाद ही यह आपरेशन चलाया गया था। उन्होंने कहा कि सीनियर अधिकारियों की निगरानी अधीन पुलिस फोर्स द्वारा शक्की व्यक्तियों की तलाशी की गई और घरों की भी पूरी तलाशी की गई। उन्होंने बताया कि इन हॉटसपॉटस पर सनिफर डॉगज़ भी तैनात किये गए थे जिससे सख़्त निगरानी रखी जा सके।