5 Dariya News

सरकार की योजनाओं का लाभ हर लाभार्थी तक पहुंचना यकीनी बनाया जाए: सोम प्रकाश

केंद्रीय राज्य मंत्री ने ‘दिशा’ के अंतर्गत की बैठक में केंद्रीय योजनाओं की समीक्षा की

5 Dariya News

होशियारपुर 21-Feb-2023

केंद्रीय उद्योग एवं वाणिज्य राज्य मंत्री  सोम प्रकाश ने कहा कि सरकार की अलग-अलग योजनाओं को सुचारु  ढंग से लागू किया जाए, ताकि इन योजनाओं का संबंधित लाभार्थियों को फायदा पहुंचाया जा सके। वे आज जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में जिला विकास कोआर्डिनेशन व मानिटरिंग कमेटी(दिशा) के अंतर्गत की बैठक के दौरान जिले में चल रही केंद्र सरकार की योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। 

इस दौरान उनके साथ डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल, कमेटी सदस्य पूर्व कैबिनेट मंत्री तीक्ष्ण सूद, डा. दिलबाग राय, महिंदर कौर जोश, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(ग्रामीण विकास) दरबारा सिंह, एस.पी. मंजीत कौर, एस.डी.एम. प्रीत इंदर सिंह बैंस भी मौजूद थे।केंद्रीय राज्य मंत्री ने इस दौरान बताया कि जिले में 4089.07 करोड़ रुपए की केंद्रीय योजनाओं के कार्य चल रहे हैं। 

उन्होंने बताया कि इसके अलावा 411 करोड़ रुपए की लागत से मुकेरियां तलवाड़ा रेलवे लाइन का काम शुरु होगा, 1553 करोड़ रुपए की लागत से फगवाड़ा-होशियारपुर फोर लेन रोड का कार्य इस वर्ष सितंबर तक शुरु हो जाएगा व 1730 करोड़ रुपए की लागत से अमृतसर-घुमाण टांडा हाईवे का निर्माण होगा। उन्होंने कहा कि आवास योजना के अंतर्गत 797 घर बनवा कर दिए जा रहे हैं। 

इस दौरान उन्होंने प्रधान मंत्री स्वनिधि योजना, समग्र शिक्षा अभियान, मैडिकल कालेज के निर्माण, जननी सुरक्षा योजना, जल जीवन मिशन, स्वच्छ भारत मिशन, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, सामाजिक सुरक्षा योजनाओं, मगनरेगा, पी.एम.के.वी.वाई, बी.एस.एन.एल व नेशनल हाईवेज अथारिटी की ओर से किए जा रहे कार्यों का भी जायजा लिया।  

उन्होंने खुशी प्रकट करते हुए बताया कि प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि के अंर्तगत जिले में लाभार्थियों 02 अरब 33 करोड़ 76 लाख 26 हजार रुपए(2,33,76,26,000) लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की हिदायतों के अनुसार लाभार्थियों की ओर से अपना ई-के.वाई.सी. करवाना अनिवार्य है जो कि अपने नजदीकी सेवा केंद्र से करवाया जा सकता है। 

उन्होंने जिले के समूह किसानों को अपील करते हुए कहा कि वे इस स्कीम का लाभ जारी रखने के लिए अपनी ई-के.वाई.सी जल्द से जल्द नजदीकी सेवा केंद्र या कॉमन सर्विस सैंटर से करवा लें। ऐसा न करने की सूरत में इस स्कीम के अंतर्गत मिलने वाली वित्तिय राशी बंद हो जाएगी। उन्होंने इस दौरान लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को प्रधान मंत्री ग्राम सडक़ योजना निर्माण कार्य में और अधिक गंभीरता से कार्य करने के निर्देश दिए।

सोम प्रकाश ने विकास कार्यों का जायजा लेते हुए कहा कि शुरु  किए गए कार्य जल्द मुकम्मल किए जाएं और विकास कार्य पूरा होने पर उनके उपयोगिता सर्टिफिकेट भेेजे जाएं। अलग-अलग योजनाओं का जायजा लेते हुए कहा कि शुरु  किए गए विकाय कार्य जल्दी संपन्न किए जाएं व जो कार्य अभी शुरु  नहीं हुए, उनकी भी जल्द शुरु आत की जाए, ताकि लोगों को योजनाओं का समय पर लाभ दिया जा सके। 

 पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि 13.98 करोड़ रुपए की लागत से पंजाब सरकार की ओर से होशियारपुर-जालंधर रोड का पुर्ननिर्माण करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि होशियारपुर का रेलवे स्टेशन अपग्रेड किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशन में यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर हर बुनियादी सुविधा मुहैया करवाई जाएगी और होशियारपुर रेलवे स्टेशन की पूरी नुहार बदल दी जाएगी।

डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने केंद्रीय राज्य मंत्री को भरोसा दिलाते हुए कहा कि जिले में एम.पी लैड फंड के अलावा अन्य केंद्रीय योजनाओं के अंतर्गत शुरु  किए गए विकास कार्य जल्द मुकम्मल करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि केंद्रीय योजनाओं को जिले में सुचारु  ढंग से लागू करने के लिए पूरी गंभीरता दिखाई जा रही है और इन योजनाओं का संबंधित विभागों से लगातार रिव्यू भी किया जा रहा है। उन्होंने विभागों को शुरु  किए गए विकास कार्य निर्धारित समय पर पूरे करने के निर्देश भी दिए। इस मौके पर अलग-अलग विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

आर.डी.एस.एस. के अंतर्गत बिजली सुधार पर खर्च किए जाएंगे 331.65 करोड़ रुपए

केंद्रीय राज्य मंत्री ने बताया कि रिवैमपड डिस्ट्रीब्यूशन सैक्टर स्कीम(आर.डी.एस.एस) के अंतर्गत जिले के अंदर आते शहरी मंडल, सब अर्बन, दसूहा, भोगपुर, मुकेरियां व माहिलपुर में बिजली सुधार संबंधी पंजाब पावर कार्पोरेशन के ए.पी.डी.आर.पी. विंग की ओर से काम करवाया जाना है। इस स्कीम के पहले पढ़ाव में जिले के अलग-अलग शहरों, कस्बों व गांवों में बिजली नैटवर्क के सुधार पर करीब 331.65 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। 

इस स्कीम के अंतर्गत गांवों व शहरों में खराब पोलों, तारों व केबलों का भी सुधार किया जाएगा। स्कीम के पहले चरण में विधान सभा क्षेत्र होशियारपुर में करीब 61.99 करोड़, शाम चौरासी में करीब 17.57 करोड़, चब्बेवाल में करीब 84.79 करोड़, दसूहा में करीब 81.63 करोड़, मुकेरियां में करीब 58.29 करोड़ और टांडा में करीब 81.49 करोड़ रुपए के कार्य करवाए जाएंगे। इस स्कीम के अंतर्गत दसूहा मंडल में 66 के.वी. सब स्टेशन संसारपुर बिजली घर का निर्माण भी किया जाएगा।