5 Dariya News

डॉ. असगर हसन समून ने एसएससी बैठक की अध्यक्षता की

पीपीपी योजना के तहत आईएमसी के कामकाज की समीक्षा की

5 Dariya News

जम्मू 20-Feb-2023

प्रमुख सचिव कौशल विकास विभाग डॉ. असगर हसन समून ने आज यहां नागरिक सचिवालय में समिति के अन्य एजेंडा बिंदुओं पर विचार-विमर्श के अलावा ‘‘पीपीपी के माध्यम से 1396 सरकारी आईटीआई की उन्नयन‘‘ योजना के तहत 32 आईटीआई के लिए संस्थान विकास योजनाओं के संशोधन पर चर्चा की। 

निदेशक कौशल विकास सुदर्शन कुमार ने समिति के कामकाज के संबंध में विभिन्न मुद्दों पर प्रकाश डाला। पीपीपी योजना के तहत जेकेयूटी के 32 आईटीआई के आईडीपी के संशोधन के अनुमोदन के अलावा उन्नयन से संबंधित अन्य मुद्दों, ट्रेडों की शुरूआत और नए अध्यक्ष आईटीआई भद्रवाह के अनुमोदन, पहले से ही डीजीटी को जमा किए गए उपयोगिता प्रमाण पत्र, उपलब्ध धन की कार्य योजना के संबंध में चर्चा हुई। 

बैठक में बताया गया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम की निगरानी के लिए प्रयोगशालाओं/कार्यशालाओं और परिसर में सीसीटीवी स्थापित किए गए हैं और एनएसक्यूएफ पाठ्यक्रम के अनुसार विभिन्न मशीनरी/उपकरण खरीदे गए हैं। 

बैठक में बताया गया कि 1048 प्रशिक्षुओं को ऑन जॉब प्रशिक्षण प्रदान किया गया है, प्रशिक्षुओं को आरामदायक, मैत्रीपूर्ण और सौंदर्यपूर्ण प्रशिक्षण वातावरण प्रदान करने के लिए कार्यशालाओं को नवीनतम फर्नीचर से सुसज्जित किया गया है।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रमुख सचिव ने अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए प्रेरित किया ताकि व्यापार वार योजनाएं विकसित की जा सकें। उन्होंने कहा कि योजनाओं को उद्योग की जरूरतों और स्थानीय युवाओं की आकांक्षाओं के अनुरूप होना चाहिए। 

उन्होंने उनसे कहा कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के औद्योगिक विकास के संदर्भ में भविष्य के पहलुओं को ध्यान में रखते हुए आईटीआई और पॉलिटेक्निक में ट्रेडों के विकास की भविष्य की योजना इस योजना के अनुसार बनाई जानी चाहिए।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आवंटित कार्यों में राशि का सदुपयोग सुनिश्चित किया जाए, साथ ही कार्य की गुणवत्ता को हर तरह से बनाए रखा जाए और किसी भी प्रकार की चूक होने पर जिम्मेदारी तय की जाए। 

बैठक में पास आउट के प्लेसमेंट के अवसरों को बढ़ाने के तरीकों और साधनों और प्रशिक्षण एवं बुनियादी ढांचे की जरूरतों के संदर्भ में छात्रों के लिए सुविधाओं में सुधार हेतु तैयार एक कार्य योजना पर चर्चा हुई।

बैठक में महानिदेशक, रोजगार एवं प्रशिक्षण, मुख्य अभियंता, पीडब्ल्यूडी और संबंधित अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक में कईं अधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से षामिल हुए।