5 Dariya News

ब्राजील में बाढ़, भूस्खलन से 19 लोगों की मौत

5 Dariya News

ब्रासीलिया 20-Feb-2023

ब्राजील के साओ पाउलो राज्य के तट पर भारी बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई है। अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है। स्थानीय टेलीविजन चैनल ग्लोबोन्यूज ने बताया कि पीड़ितों में सात साल की एक लड़की थी, जो अपने घर के ऊपर एक चट्टान गिरने से मर गई और एक महिला की पेड़ गिरने से मौत हो गई। 

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ब्राजील के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य साओ पाउलो के कई तटीय शहरों में इस सप्ताह होने वाला कार्निवल समारोह स्थगित कर दिए गया है। रविवार को आपदा क्षेत्र का दौरा करने वाले साओ पाउलो के गवर्नर टारसिसियो डी फ्रीटास ने कहा, "हम सशस्त्र बलों को बुला रहे हैं ताकि बचावकर्ताओं को उन जगहों पर पहुंचने में मदद मिल सके जहां पीड़ित हो सकते हैं।"

तूफान ने मुख्य रूप से साओ सेबस्टियाओ, उबातुबा, बर्टिओगा, गुआरुजा, इल्हाबेला और सैंटोस की नगर पालिकाओं को प्रभावित किया। साओ सेबस्टियाओ की स्थानीय सरकार ने आपदा की स्थिति घोषित की। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, संघीय सरकार ने राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा एजेंसी से लाइफगार्ड भेजे और मंत्री वाल्डेज गोज के सोमवार को क्षेत्र का दौरा करने की उम्मीद है। 

गोज ने कहा कि रक्षा मंत्रालय बचाव अभियान में मदद करेगा। क्षेत्र में और भारी बारिश की आशंका है, जिससे आपातकालीन टीमों के लिए स्थिति और भी खराब हो सकती है। पिछले साल ब्राजील के दक्षिण-पूर्वी शहर पेट्रोपोलिस में मूसलाधार बारिश से 230 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।