5 Dariya News

न्यूजीलैंड में चक्रवात से मरने वालों की संख्या बढ़कर नौ हो गई

5 Dariya News

वेलिंगटन 18-Feb-2023

न्यूजीलैंड में चक्रवात गेब्रियल से मरने वालों की संख्या नौ हो गई है। नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी के आपातकालीन प्रबंधन के कार्यवाहक निदेशक रोजर बॉल ने एक मीडिया ब्रीफिंग में बताया कि नौ लोगों की जान चली गई है और आपातकालीन सेवाओं को मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है। 

उप पुलिस आयुक्त ग्लेन डनबियर ने पुष्टि की है कि आधिकारिक मौत का आंकड़ा वर्तमान में नौ है, जिसमें पूर्वी जिले के सात लोग और ऑकलैंड के दो लोग शामिल हैं। उन्होंने कहा कि लापता लोगों की संख्या बहुत कम है जिन पर पुलिस की चिंता बढ़ गई है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय पुलिस की सहायता के लिए देश भर से अतिरिक्त पुलिस कर्मचारियों को प्रभावित क्षेत्र में भेजा गया है। 

चक्रवात गैब्रियल से सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों में संचार अभी भी बाधित है और धीरे-धीरे फिर से शुरू हो रहा है। न्यूजीलैंड पुलिस चक्रवात से प्रभावित हुए लोगों से यह पंजीकरण कराने का आग्रह कर रही है कि वे ऑनलाइन सुरक्षित हैं। दोपहर 2 बजे तक स्थानीय समयानुसार शनिवार को 5,608 असंबद्ध लोगों के पंजीकृत होने और 1,196 लोगों के सुरक्षित होने की रिपोर्ट दर्ज की गई है। 

न्यूजीलैंड ने मंगलवार को देश के इतिहास में तीसरी बार राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की, क्योंकि चक्रवात गेब्रियल ने न्यूजीलैंड के उत्तरी द्वीप को धराशायी कर दिया।