5 Dariya News

न्यूजीलैंड बनाम इंग्लैंड : स्टुअर्ट ब्रॉड और एंजेम्स एंडरसन ने टेस्ट विकेट में शेन वार्न और ग्लेन मैक्ग्रा को पीछे छोड़ा, स्टोक्स ने टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाए

5 Dariya News

माउंट माउंगानुई (न्यूजीलैंड) 18-Feb-2023

इंग्लैंड की जोड़ी स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन ने शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी शेन वार्न और ग्लेन मैक्ग्रा की टीम के साथी के रूप में सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड तोड़ दिन इतिहास रच दिया। बे ओवल में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच चल रहे पहले टेस्ट के अंतिम सत्र की शुरूआत में जब ब्रॉड ने डेवोन कॉनवे को क्लीन बोल्ड किया तो इस जोड़ी ने अपने ऑस्ट्रेलियाई प्रतिद्वंद्वियों को पीछे छोड़ दिया। 

इंग्लैंड के पास बात करने के लिए एक और रिकॉर्ड था क्योंकि कप्तान बेन स्टोक्स टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए, इंग्लैंड के मौजूदा कोच ब्रेंडन मैकुलम के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। स्टोक्स ने शनिवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के तीसरे दिन अपना 108वां छक्का लगाया और मैकुलम को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने अपने करियर के दौरान 107 छक्के लगाए हैं। 

उन्होंने फिर एक और छक्का जोड़ा और अब 109 छक्कों के साथ सूची का नेतृत्व किया। वह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अपने करियर के दौरान 100 से अधिक छक्के लगाने वाले केवल तीसरे बल्लेबाज हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट खेल के सबसे लंबे प्रारूप में 100 छक्के का आंकड़ा पार करने वाले पहले बल्लेबाज थे।

एंडरसन और ब्रॉड ने पहले टेस्ट में इंग्लैंड का रिकॉर्ड तोड़ने का सिलसिला जारी रखा। आईसीसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक रिपोर्ट में सूचित किया, ब्रॉड और एंडरसन के लिए टीम के साथी के रूप में यह एक रिकॉर्ड-ब्रेकिंग 1002वां टेस्ट स्कैलप था क्योंकि इस जोड़ी ने मैकग्राथ और वार्न (1001) के लंबे समय के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया था। 

श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन और चामिंडा वास एक साथ 895 विकेट के साथ तीसरे स्थान पर हैं, जबकि वेस्टइंडीज की जोड़ी कर्टनी वॉल्श और कर्टली एम्ब्रोस 762 विकेट के साथ सूची में अगले स्थान पर हैं। जबकि एंडरसन ने मई 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ लॉर्डस में डेब्यू किया था, सदाबहार 40 वर्षीय को 2007 के अंत तक इंतजार करना पड़ा जब 21 वर्षीय ब्रॉड ने कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ अपनी पहली कैप जीती। 

तब से एंडरसन और ब्रॉड दोनों ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज गेंदबाजों में से एक बार फिर से साबित किया है और यह जोड़ी टेस्ट स्तर पर व्यक्तिगत रूप से 500 से अधिक विकेट हासिल करने वाले सिर्फ सात खिलाड़ियों के समूह में शामिल है।