5 Dariya News

मैड़ी मेला: श्रद्धालुओं को नहीं आने दी जाएगी कोई दिक्कत : कोमल मित्तल

होशियारपुर, रुपनगर व ऊना जिले के डिप्टी कमिश्नरों व एस.एस.पीज ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की मेले के सुचारु प्रबंधों संबंधी बैठक

5 Dariya News

होशियारपुर 17-Feb-2023

डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने कहा कि पंजाब से मैड़ी मेले में जाने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी व जिला प्रशासन की ओर से संगतों को सुविधा के लिए विशेष प्रबंध यकीनी बनाए जाएंगे। वे मेले के प्रबंधों संबंधी बनाई गई संयुक्त तालमेल कमेटी जिनमें होशियारपुर के अलावा रुपनगर व ऊना(हिमाचल प्रदेश) के डिप्टी कमिश्नर व एस.एस.पीज शामिल है कि वीडियो कांफ्रेंसिंग को संबोधित कर रहे थे।

इस दौरान उनके साथ डी.एस.पी(आप्रेशन व सुरक्षा) रविंदर सिंह भी मौजूद थे। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के गांव मैड़ी(जिला ऊना, तहसील अंब) में डेरा बाबा बड़भाग सिंह होली मेला 27 फरवरी से 10 मार्च तक हो रहा है। उन्होंने कहा कि इस मेले में पंजाब से भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे, जिसके लिए जिला प्रशासन होशियारपुर की ओर से उचित प्रबंध किए जा रहे हैं।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि मेले में पंजाब से काफी संख्या में श्रद्धालु जाते हैं, इस लिए ट्रैफिक मैनेजमेंट पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि वे ऊना जाने वाले हर रुट पर ट्रैफिक व्यवस्था बहाल रखने के लिए 24 घंटे अपनी टीमों को सक्रिय करें ताकि श्रद्धालुओं को किसी दिक्कत का सामना न करना पड़े। 

उन्होंने अपील करते हुए कहा कि श्रद्धालु ट्रैक्टर-ट्रालियों, ट्रकों, कैंटरों व अन्य सामान ढोने वाले वाहनों पर न जाएं। बैठक के दौरान डिप्टी कमिश्नर ऊना राघव शर्मा ने बताया कि पिछले वर्ष मैड़ी मेले के दौरान ट्राली पलटने से काफी संख्या में श्रद्धालु गंभीर रुप से घायल हो गए थे। इस लिए पंजाब की तरफ से आने वाले श्रद्धालु भार ढोने वाले वाहनों पर न आएं।  

कोमल मित्तल ने सचिव रिजनल ट्रांसपोर्ट अथारिटी को निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे वाहनों की चैकिंग यकीनी बनाई जाए, क्योंकि ऐसे वाहन हादसों का कारण बनते हैं। उन्होंने ओवर लोडिड वाहनों पर भी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि श्रद्धालु किसी भी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए भार ढोने वाले वाहनों पर मैड़ी मेले के लिए न जाएं। 

उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए लंगर लगाने व लाउड स्पीकर की मंजूरी संबंधित एस.डी.एम्ज से लेना अनिवार्य हैं। उन्होंने लंगर कमेटियों को हिदायत करते हुए कहा कि वे लंगर से पीछे हट कर लगाएं ताकि ट्रैफिक में कोई बाधा न उत्पन्न हो। उन्होंने एस.डी.एम. होशियारपुर व एस.डी.एम गढ़शंकर को निर्देश दिए कि लंगर, लाउड स्पीकर आदि की मंजूरी समय पर दी जाए। 

उन्होंने जिला पुलिस को श्रद्धालुओं के लिए विशेष रु ट प्लान तैयार करने के निर्देश भी दिए, ताकि श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की ट्रैफिक समस्या का सामना न करना पड़े।