5 Dariya News

10 वर्ष पहले बने आधार कार्ड को अपडेट करवाना अनिवार्य : भावना गर्ग

भारतीय विशिष्ट पहचान सेवा प्राधिकरण के उप महानिदेशक ने जिला स्तर पर बनाई गई आधार मानिटरिंग कमेटी के साथ की बैठक

5 Dariya News

होशियारपुर 16-Feb-2023

भारतीय विशिष्ट पहचान सेवा प्राधिकरण के उप महानिदेशक भावना गर्ग ने कहा कि 10 वर्ष पहले(2015 से पहले) जारी किए गए आधार को पहचान और घर के पते के प्रमाण के साथ अपडेट किया जाना अनिवार्य है। वे आज जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल के साथ जिला स्तर पर बनाई गई आधार मानिटरिंग कमेटी की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने 0-5 वर्ष एवं 06-15 वर्ष वर्ग के आधार रजिस्ट्रेशन की समीक्षा भी की।

उप महानिदेशक ने कहा कि क्यू.आर कोड एप से जांच करने पर अगर आधार कार्ड फर्जी पाया जाता है, तो उस व्यक्ति के खिलाफ तुरंत धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया जाए। उन्होंने कहा कि सरकारी संस्थानों में आधार का उपयोग करते समय संबंधित अधिकारियों को क्यू.आर. कोड एप के माध्यम से आधार के असली/नकली होने की पुष्टि करनी होगी। 

उन्होंने जिले में नवजात बच्चों के आधार आधारित पंजीयन के लिए स्वास्थ्य संस्थाओं में पंजीयन की व्यवस्था करने को कहा। उन्होंने कहा कि चूंकि नवजात बच्चों का बायमैट्रिक अनिवार्य नहीं है, इस लिए यह पंजीयन जन्म के समय ही कराना होगा।भावना गर्ग ने जिला शिक्षा अधिकारियों को 6-15 वर्ष आयु वर्ग के 100 प्रतिशत रजिस्ट्रेशन में तेजी लाने को कहा। 

उन्होंने कहा कि अगर किसी का 0-5 वर्ष की कैटागिरी में पहले से ही आधार रजिस्ट्रेशन हो चुका है तो 6-15 वर्ष की कैटागिरी में उसका बायोमैट्रिक्स भी अपडेट किया जाए। उन्होंने कहा कि आधार कार्ड की प्रति कार्यालय में रिकार्ड में दर्ज नहीं की जानी चाहिए ताकि इसका दुरुपयोग न हो सके और आधार के अंतिम चार अंक या वर्चुअल आधार का उपयोग किया जा सके। 

उन्होंने क्यू. आर. कोड एप को आधार चैक करने के लिए बेस्ट बताया। उन्होंने 10 वर्ष पूर्व निर्मित आधार आनलाइन माई आधार पोर्टल पर जाकर किसी भी पहचान पत्र व घर के पते के दस्तावेज को अपलोड करने की सुविधा का अधिक से अधिक लाभ लेने को कहा।डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने इस अवसर पर कहा कि जिले में 0-5 वर्ष एवं 5-15 वर्ष की श्रेणी के आधार रजिस्ट्रेशन का अभियान तेज किया जाएगा। 

उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से कहा कि आधार कार्ड को पूरी तरह से त्रुटि मुक्त बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाए क्योंकि लगभग सभी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए गांव स्तर पर विशेष कैंप आयोजित किए जाएं और संबंधित एस.डी.एम. व्यक्तिगत रुप से इस अभियान की निगरानी करें।

कोमल मित्तल ने कहा कि जिले में संचालित 128 आधार कार्ड केंद्रों के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि लोग बिना किसी देरी और परेशानी के आधार संबंधी सेवाओं का लाभ उठा सकें। इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) दलजीत कौर, एस.डी.एम. होशियारपुर प्रीतइंदर सिंह बैंस, जिला खाद्य एवं आपूर्ति कंट्रोलर संयोगिता, जिला प्रोग्राम अधिकारी अमरजीत सिंह भुल्लर, सीनियर सुपरिडेंट डाकघर होशियारपुर चरनजीत सिंह, एल.डी.एम. तरसेम सिंह, जिला कोआर्डिनेटर ई-गर्वनेंस रंजीत सिंह के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।