5 Dariya News

एसएलवी आजादी- 2 की लांचिंग के अवसर अंबाला के बेटियों को बुलाना फक्र की बात : अनिल विज

अब अंबाला, हिसार और करनाल जैसी पुरानी रेंज के पुलिस कर्मियों को जल्द ही गुरुग्राम और फरीदाबाद के पुलिस कर्मियों के बराबर पद्दोनती मिलेगी - गृह मंत्री अनिल विज

5 Dariya News

अंबाला 15-Feb-2023

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि अब अंबाला, हिसार और करनाल जैसी पुरानी रेंज के पुलिस कर्मियों को जल्द ही गुरुग्राम और फरीदाबाद के पुलिस कर्मियों के बराबर पद्दोनती मिलेगी क्योंकि पुलिस कर्मियों में होने वाली असमानता को खत्म करने के लिए लगभग 4560 नए पद सृजित किए गए है। इन पदों के सृजित होने से पद्दोनती की असमानता खत्म होगी।

श्री विज आज मीडिया कर्मियों के सवालों का जवाब दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि अंबाला, हिसार और करनाल जैसी पुरानी रेंज के पुलिस कर्मी पदोनती में बहुत पीछे रह गए थे, जबकि गुरुग्राम और फरीदाबाद में इनके साथ के लगे हुए कर्मी हवलदार से इंस्पेक्टर बन गए लेकिन ये हवलदार के हवलदार रह गए। उन्होंने कहा कि इन पुलिस कर्मियों की बहुत ही पुरानी मांग थी कि इनको भी पदोनत हुए पुलिस कर्मियों के बराबर लाया जाए।

श्री विज ने कहा कि इस बारे में हमने लगभग 4560 नए पद सृजित किए है और इन पदों के सृजन के बारे में मुख्यमंत्री से भी स्वीकृति दिलवा दी गई है। अब ये मामला वित्त विभाग में गया हुआ है जैसे ही वहां से स्वीकृति आ जायेगी तो ऐसे सभी कर्मी बाकी रेंज के कर्मियों के बराबर आ जायेंगे।

एसएलवी आजादी- 2 की लांचिंग के अवसर अंबाला के बेटियों को बुलाना फक्र की बात - विज 

एसएलवी आजादी- 2 की लांचिंग के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि ये बहुत ही फक्र की बात है की एसएलवी आजादी- 2 की लांचिंग के अवसर पर श्री हरकोटा में देश के अन्य भागों से बेटियों को बुलाया गया तो वहीं अंबाला के पीकेआर स्कूल की बच्चियों को भी बुलाया गया। 

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने बच्चों में साइंस के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए उनको प्रोग्रामिंग किट्स भी दी हैं। उन्होंने कहा कि एसएलवी में लगने वाले चिप में भी इनका कहीं न कहीं योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का हमेशा से नारा रहा है कि बेटी बचाओ - बेटी पढ़ाओ और अब इससे बेटी बचाओ - बेटी पढ़ाओ और बेटी को सिखायो अर्थात बेटी बचाओ - बेटी पढ़ाओ - बेटी सिखायो है।

प्रदेश में वातावरण भी ठीक हो रहा है, डायल 112 का रिस्पॉन्स टाइम एवरेज 8 मिनट - विज

डायल 112 के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि डायल 112 हमारी बहुत ही महत्वकांक्षी योजना थी और इसके चलने से अपराध पर बहुत नियंत्रण लगा है। उन्होंने कहा कि डायल 112 का रिस्पॉन्स टाइम एवरेज 8 मिनट है यानी कि 8 मिनट में हमारी गाडियां घटनास्थल में पहुंच जाती है। 

उन्होंने कहा कि जनता को कहीं न कहीं लगने लगा है कि पुलिस हमारे साथ है और 8 मिनट की दूरी पर है और इससे जनता का विश्वास भी बढ़ा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में वातावरण भी ठीक हो रहा है और जब प्रदेश में वातावरण ठीक होता है तो नए कारोबार लगते है और रोजगार मिलता है और प्रदेश तरक्की करता है।