5 Dariya News

चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान निदेशालय द्वारा राज्य भर में अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली जल्द की जाएगी शुरू

एच.एम.आई.एस. राज्य में स्वास्थ्य सेवा के मानक को ऊँचा उठाने में निभाएगी महत्वपूर्ण भूमिका; पारदर्शिता और जवाबदेही बढ़ेगी

5 Dariya News

चंडीगढ़ 14-Feb-2023

मुख्यमंत्री भगवंत मान और चिकित्सा शिक्षा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर सिंह की सोच के अनुसार विश्व स्तरीय स्वास्थ्य ढांचे को सुनिश्चित बनाने की दिशा में एक और कदम उठाते हुए चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान निदेशालय (एम.ई.आर.) अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली (एच.एम.आई.एस.) को लागू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। 

इसके साथ ही राज्य के सभी जि़लों में टैली-कंस्लटेशन सेवाओं तक पहुँच का दायरा भी बढ़ाया जा रहा है। इसमें इन्वेंट्री और पेशेंट डैशबोर्ड होगा, जिस तक सचिव की पहुँच होगी जबकि मंत्री द्वारा इसकी निगरानी की जाएगी।इस महत्वाकांक्षी परियोजना को अमली जामा पहनाने के लिए एम.ई.आर. के सचिव अलकनन्दा दयाल ने आज सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों और सम्बन्धित अस्पतालों के प्रतिनिधियों और एन.आई.सी. के प्रतिनिधियों के साथ ई-अस्पताल और अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणालियों को लागू करने सम्बन्धी विचार-चर्चा करने के लिए बैठक की अध्यक्षता की। 

बेठक के दौरान राज्य के अस्पतालों में दवा और सूची प्रबंधन जैसी सेवाओं में सुधार संबंधी भी चर्चा की गई।अधिक जानकारी देते हुए सचिव ने बताया कि एच.एम.आई.एस. राज्य के स्वास्थ्य क्षेत्र में एक बड़ा सुधार साबित होगा, जिससे राज्य में स्वास्थ्य सेवा के मानक में महत्वपूर्ण सुधार होने के साथ-साथ जवाबदेही और पारदर्शिता को सुनिश्चित बनाया जाएगा।  

उन्होंने सम्बन्धित एजेंसियों को शुरू में ओ.पी.डी., स्टोर और फार्मेसी इन्वेंट्री कंट्रोल और मरीज़ों की फीडबैक प्रणाली जैसी सेवाओं को कम से कम समय में शुरू करने के निर्देश दिए।सचिव अलकनन्दा दयाल ने अधिकारियों को ज़ोर देते हुए कहा कि परियोजना से सम्बन्धित विभिन्न हितधारकों के दरमियान सुचारू तालमेल को कायम रखा जाए, जिससे इसको निर्धारित समय के अंदर सफलतापूर्वक लागू किया जा सके।  

बैठक में अन्यों के अलावा अतिरिक्त सचिव एम.ई.आर. कम वाइस चांसलर जी.आर.ए.यू. राहुल गुप्ता, डिप्टी सचिव एम.ई.आर. मनरीत राणा, डायरैक्टर एम.ई.आर. कम वाइस चांसलर बीएफयूएचएस डॉ. अवनीश कुमार, रजिस्ट्रार बीएफयूएचएस डॉ. निर्मल समेत चारों मेडिकल कॉलेजों के प्रिंसिपल और मेडिकल सुपरीटेंडैंट उपस्थित थे।