5 Dariya News

खेलो इंडिया विंटर गेम्स का गुलमर्ग में समापन

निसिथ प्रमाणिक ने विजेताओं को मेडल बांटे

5 Dariya News

गुलमर्ग 14-Feb-2023

खेलो इंडिया के तीसरे संस्करण का पांच दिवसीय राष्ट्रीय आयोजन आज गुलमर्ग में एक भव्य समारोह के साथ संपन्न हुआ, जिसमें खिलाड़ियों, पर्यटकों और विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित दो हजार से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। केंद्रीय गृह एवं युवा मामले और खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक, समापन समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथि रहे। 

इस अवसर पर संयुक्त सचिव युवा मामले और खेल मंत्रालय प्रेम कुमार झा, सचिव युवा सेवा और खेल और पर्यटन सरमद हफीज, सचिव जम्मू-कश्मीर खेल परिषद नुजहत गुल, सीईओ, गुलमर्ग विकास प्राधिकरण के अलावा मेजर जनरल आर.के. सिंह और शीतकालीन खेलों के अध्यक्ष रौफ ट्रंबू, लाइन विभागों के अधिकारी, खिलाड़ी और पर्यटक उपस्थित थे।

इस अवसर पर बोलते हुए, निसिथ प्रमाणिक ने कहा कि गुलमर्ग में आयोजित तीसरा खेलो इंडिया विंटर गेम्स पिछले आयोजनों की तुलना में एक प्रमुख कार्यक्रम था। उन्होंने कहा कि अगला आयोजन और भी बड़ा होगा जिसकी तुलना अन्य अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों से की जाएगी।

उन्होंने जम्मू-कश्मीर में खेल के बुनियादी ढांचे के विकास हेतु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा का आभार व्यक्त किया, जो युवाओं को विभिन्न खेलों में उत्कृष्टता हासिल करने में मदद करता है। 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि शीतकालीन ओलंपिक में खेलने वाले सरफराज अहमद और आरिफ खान जैसे खिलाड़ियों ने हमारे देश को गौरवान्वित किया है। उन्होंने कहा, ‘‘पिछले दो वर्षों में सरकार ने जम्मू-कश्मीर के हर जिले में इंडोर स्टेडियम के अलावा हर पंचायत में खेल के मैदान विकसित किए हैं।‘‘

जूनियर गर्ल्स स्नो शू स्पोर्ट और स्प्रिंट लड़कों के विजेताओं के बीच पदक वितरित करते हुए, निसिथ प्रमाणिक ने इन प्रतियोगिताओं में स्वर्ण जीतने वाले जम्मू-कश्मीर के खिलाड़ियों के अनुकरणीय प्रदर्शन पर प्रसन्नता व्यक्त की। 

उन्होंने पूरे आयोजन के सुचारू और सफल आयोजन हेतु जम्मू-कश्मीर खेल परिषद, पर्यटन विभाग, गुलमर्ग विकास प्राधिकरण, गुलमर्ग केबल कार कॉर्पोरेशन, होटल व्यवसायियों और विंटर गेम्स एसोसिएशन सहित खेलो इंडिया विंटर गेम्स से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारियों को धन्यवाद दिया।

सरमद हफीज ने इस अवसर पर तीसरे खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों को पुरस्कृत करने के लिए भारत सरकार को धन्यवाद दिया और पांच दिनों के कार्यक्रम को गुलमर्ग की अद्भुत भूमि में एक बर्फ उत्सव करार दिया और कहा कि गुलमर्ग देश के शीतकालीन खेलों की राजधानी है।

धन्यवाद प्रस्ताव पेश करते हुए, नुजहत गुल ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और उपराज्यपाल को विशाल आयोजन में उनके समर्थन हेतु आभार व्यक्त किया। जम्मू-कश्मीर ने 26 स्वर्ण पदक, 25 रजत पदक, 25 कांस्य पदक जीतकर पदक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया, इसके बाद महाराष्ट्र ने 13 स्वर्ण, 8 रजत और 6 कांस्य पदक जीते। 

हिमाचल प्रदेश ने 10 स्वर्ण, 14 रजत और 7 कांस्य के साथ तीसरा स्थान हासिल किया जबकि सेना ने 10 स्वर्ण, 10 रजत और 9 कांस्य पदक हासिल किए। हरियाणा को 8,10,13, लद्दाख 7,3,7, उत्तराखंड 6,6,4, तमिलनाडु 6,5,3, कर्नाटक 5,2,7, गुजरात 4,1,1, दिल्ली 3,3,6, आईटीबीपी 2,2,3, तेलंगाना 2,1,3, एचएडब्ल्यूएस 2,1,1,  एआईपीएससीबी 1,0,0 और केरल को 1,0,0 पदक मिले।