5 Dariya News

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुजरात के प्रांसला में ‘राष्ट्र कथा शिविर‘ को संबोधित किया

5 Dariya News

प्रांसला (गुजरात) 14-Feb-2023

गुजरात के प्रांसला में स्वामी धर्मबंधुजी, वैदिक मिशन ट्रस्ट द्वारा आयोजित ‘राष्ट्र कथा शिविर‘ को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने संबोधित किया। राष्ट्रीय स्तर का शिविर युवाओं के समग्र व्यक्तित्व विकास हेतु एक मंच प्रदान करता है।

अपने विचारों को साझा करते हुए, उपराज्यपाल ने देश के सभी हिस्सों से शिविर में एकत्रित युवा और मेधावी प्रतिभाओं को राष्ट्र निर्माण के लिए खुद को समर्पित करने का आह्वान किया। उपराज्यपाल ने कहा, ‘‘अमृत काल में भारत के भविष्य को आकार देने में क्षमता, प्रतिस्पर्धा और युवा तीन प्रमुख कारक होंगे।

‘‘ प्रगति की गति काफी हद तक युवा पीढ़ी पर निर्भर करती है। युवा अपनी रचनात्मकता और नवीनता के साथ, सामाजिक परिवर्तन के लिए सबसे शक्तिशाली संसाधन हैं। ‘‘व्यावहारिक अनुभव के बिना शिक्षा का कोई उद्देश्य नहीं है। हमें महात्मा गांधी की शिक्षाओं को आत्मसात करना चाहिए और अनुभवात्मक अधिगम के लिए प्रयास करना चाहिए। 

हमें एक ऐसा वातावरण बनाने की जरूरत है जिसमें हमारे युवाओं को नई खोजों, नए आविष्कारों के लिए प्रोत्साहित किया जाए। उपराज्यपाल ने समाज में बदलाव लाने के लिए अनुभवों के माध्यम से ज्ञान प्राप्त करने के महत्व को रेखांकित किया। 

उन्होंने कहा कि सीखने की प्रक्रिया कभी खत्म नहीं होनी चाहिए। आजीवन सीखना दृष्टि को मिशन में बदल देता है। सृजन, आविष्कार और नवाचार के साहस और दृढ़ विश्वास के साथ हमारी युवा आबादी हर क्षेत्र में अभूतपूर्व सफलता हासिल कर सकती है।

उपराज्यपाल ने युवाओं से समाज में ज्ञान का दीपक जलाने और भारत को ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलने में योगदान देने को कहा। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को महात्मा गांधी, सरदार वल्लभ भाई पटेल जैसी देश की महान हस्तियों के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए और भारत को शांति और समृद्धि के पथ पर आगे ले जाना चाहिए।

उपराज्यपाल ने कहा कि युवाओं में अज्ञात को तलाशने का साहस होना चाहिए। सीखते रहें, नया करते रहें और उत्सुक रहें। अंकों के लिए नहीं उत्कृष्टता के लिए प्रयास करें और जीवन के किसी भी चरण को सफलता और पूर्णता के रूप में न देखें।

प्रतिस्पर्धात्मकता एक अन्य महत्वपूर्ण कारक है जिसे युवाओं को बुनियादी समस्याओं का बेहतर समाधान प्रदान करने और भ्रष्टाचार मुक्त, पारदर्शी शासन में योगदान देने के लिए सक्षम बनाने की आवश्यकता है। 

आज माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में समाज के हर वर्ग को समान अवसर और संसाधनों तक समान पहुंच प्रदान की जा रही है। युवाओं को भारत की विकास यात्रा में सक्रिय भागीदार बनने के लिए तैयार रहना चाहिए। 

शिविर में भाग लेने वाले जम्मू-कश्मीर के युवाओं ने जम्मू-कश्मीर के बदले हुए परिदृश्य पर भी बात की। इस अवसर पर वैदिक मिशन ट्रस्ट के संस्थापक स्वामी धर्मबंधु, लेफ्टिनेंट जनरल रणधीर कुमार मेहता, श्री जे.एस. राजपूत, शिक्षाविद् वैदिक मिशन ट्रस्ट के ट्रस्टी, विशेषज्ञ और बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।