5 Dariya News

त्रिपुरा में नरेंद्र मोदी बोले : भाजपा है विकास की गारंटी, कांग्रेस-वामपंथी हिंसा और घोटालों को बढ़ावा देते हैं

5 Dariya News

अगरतला 13-Feb-2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को त्रिपुरा में एक चुनावी रैली में कहा कि भाजपा विकास की गारंटी है, जबकि कांग्रेस-माकपा हिंसा, भ्रष्टाचार को बढ़ावा देती है और लोगों को गरीब बनाए रखने की कोशिश करती है। 

मोदी ने तीन दिनों के भीतर अपनी तीसरी चुनावी रैली में कहा कि वामपंथी और कांग्रेस केरल में 'कुश्ती' और त्रिपुरा में 'दोस्ती' कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, "कांग्रेस पार्टी से जुड़े कई लोग त्रिपुरा में वामपंथी कार्यकर्ताओं द्वारा मारे गए। 

पीड़ित कांग्रेस परिवार के सदस्य कभी भी वाम दलों को वोट नहीं देंगे। आप सभी को त्रिपुरा की भलाई के लिए अपवित्र गठबंधन को अस्वीकार करना चाहिए।" उन्होंने कहा कि वाम शासन के दौरान 'चंदा' (दान) संग्रह वामपंथी कार्यकर्ताओं का एकमात्र काम था, जो त्रिपुरा के लोगों को अपने 'गुलाम' के रूप में मानते थे। 

व्यापार और व्यवसाय के लिए थाने में कैडर राज प्रचलित था। अगर किसी ने सीपीआई-एम के अलावा अन्य झंडे फहराए तो उन पर हमला किया गया। भाजपा ने 2018 के चुनावों में रेड सिग्नल (वाम दलों को हराया) को हटा दिया। 

वाम दल और कांग्रेस चाहते हैं त्रिपुरा को पिछड़ा रखना और लोगों को गरीब बनाए रखना। प्रधानमंत्री ने कहा कि वामदलों और कांग्रेस ने केंद्रीय धन की लूट की। "कांग्रेस के एक प्रधानमंत्री ने पहले खुद स्वीकार किया था कि केंद्र के एक रुपये में से केवल 15 पैसे ही लोगों तक पहुंचते हैं।"

डबल इंजन सरकार (केंद्र और राज्य सरकारों) के प्रदर्शन पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना ने लोगों को सर्वोत्तम कैशलेस उपचार प्रदान किया। यह कहते हुए कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोगों को पक्के घर उपलब्ध कराने में त्रिपुरा देश में शीर्ष पर है, प्रधानमंत्री ने कहा कि 500 करोड़ रुपये सीधे किसानों के खाते में भेजे गए। 

भाजपा सरकार ने सत्ता में आने के बाद से राज्य में चावल की खरीद शुरू की। त्रिपुरा सरकार की पहल से फलों का निर्यात किया गया, जिससे किसानों को लाभ हुआ। उन्होंने कहा कि त्रिपुरा में एक आईआईटी, नेशनल फॉरेंसिक यूनिवर्सिटी, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की स्थापना की जा रही है। 

पर्यटन के बुनियादी ढांचे का विकास चल रहा है और इससे रोजगार को बढ़ावा मिल सकता है। मोदी ने कहा, "आने वाली पीढ़ियों के उज्‍जवल भविष्य, आय में वृद्धि और नौकरियों के सृजन के लिए लोगों को कांग्रेस और वाम दलों की संयुक्त राजनीति की विनाशकारी योजना के प्रति सतर्क रहना चाहिए।"

यह कहते हुए कि अगरतला हवाईअड्डा पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र में एकमात्र आधुनिक हवाईअड्डा है, प्रधानमंत्री ने कहा कि अगरतला-अखौरा रेलवे परियोजना के भारतीय पक्ष का अधिकांश काम पूरा हो चुका है और यह बांग्लादेश की ओर जारी है। 

नई रेलवे परियोजना से त्रिपुरा और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों को बड़े पैमाने पर मदद मिलेगी।" प्रधानमंत्री ने कहा कि फेनी नदी पर 'मैत्री' पुल क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगा और त्रिपुरा को दक्षिण पूर्व एशिया में एक केंद्र बना देगा। 

कई मौकों पर रवींद्र नाथ टैगोर की त्रिपुरा यात्रा का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि भाजपा सरकार गुरुदेव और तत्कालीन राजाओं के मार्गदर्शन में त्रिपुरा को आगे बढ़ा रही है।