5 Dariya News

पूर्वोत्तर में विकास चरम पर, 17 हवाईअड्डे कार्यरत : जी. किशन रेड्डी

5 Dariya News

नई दिल्ली 13-Feb-2023

उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास मंत्रालय के अनुसार पूर्वोत्तर क्षेत्र (एनईआर) में विकास अपने चरम पर है। पिछले 10 वर्षों के दौरान 79 परियोजनाएं और 17 हवाई अड्डे परिचालन में हैं। पूर्वोत्तर क्षेत्र (एनईआर) में केंद्र सरकार के संबंधित मंत्रालयों और विभागों द्वारा सड़क संपर्क और राष्ट्रीय राजमार्गों को बढ़ाने के साथ-साथ वायुमार्ग को बढ़ावा देने के लिए कई बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाएं शुरू की गई हैं।

केंद्र सरकार के अनुसार पूर्वोत्तर क्षेत्र में पिछले 5 वर्षों के दौरान कुल 3179 किलोमीटर सड़क परियोजनाएं पूरी की गई हैं। इसके अलावा, पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं के तहत पिछले पांच वर्षों के दौरान 1359.61 करोड़ रुपये की कुल 79 परियोजनाएं पूरी की गई हैं। 

कुल 8017 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग स्वीकृत किए गए हैं और 5932 किलोमीटर का काम पूरा भी कर लिया गया है। उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास मंत्री जी. किशन रेड्डी ने सोमवार को लोकसभा में ये जानकारी देते हुए कहा कि उत्तर पूर्वी क्षेत्र में पिछले 10 वर्षों के दौरान क्रमश: राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण पूरा किया गया है। 

हाल ही में 8 हवाई अड्डों के परिचालन के साथ, 17 हवाई अड्डे वर्तमान में उत्तर पूर्वी क्षेत्र में परिचालन कर रहे हैं। होलोंगी अरुणाचल प्रदेश में डोनी पोलो हवाई अड्डा पूर्वोत्तर क्षेत्र में चालू होने वाला सबसे हालिया हवाई अड्डा है।