5 Dariya News

सिस्टम काम नहीं करेगा अगर अधिकार सेना के पास हो और जिम्मेदारी पीएम के पास : इमरान खान

5 Dariya News

लाहौर 12-Feb-2023

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान का मानना है कि किसी भी देश की व्यवस्था तब विफल हो जाती है जब उसकी चुनी हुई सरकार के पास जिम्मेदारी और अधिकार दोनों नहीं होते हैं। एक स्थानीय मीडिया आउटलेट ने बात बताई है। द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल अविश्वास प्रस्ताव के जरिए अपदस्थ किए गए पूर्व पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने यूएस ब्रॉडकास्टर वॉयस ऑफ अमेरिका के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि चुनी हुई सरकारों के पास अधिकार के साथ-साथ जिम्मेदारी भी होनी चाहिए।

खान ने कहा, संतुलन (शक्ति का) का प्रमुख सिद्धांत यह है कि चुनी हुई सरकार जिसके पास जिम्मेदारी है, जिसे लोगों ने अपने वोट दिया है, उसके पास अधिकार भी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिम्मेदारी और अधिकार को अलग नहीं किया जा सकता है और इसलिए सिस्टम काम नहीं कर सकता अगर दो चीजें एक ही व्यक्ति में निहित नहीं हैं।

खान ने कहा, अगर अधिकार सेना प्रमुख के पास है, (लेकिन) जिम्मेदारी प्रधानमंत्री के पास है, तो कोई सिस्टम काम नहीं करेगा। प्रधानमंत्री के रूप में सेना के साथ अपने संबंधों के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए पीटीआई प्रमुख ने कहा कि पाकिस्तान में सेना की सभी नीतियां एक व्यक्ति पर निर्भर करती हैं।

उन्होंने कहा, सेना (पाकिस्तान में) का मतलब एक व्यक्ति जो सेना प्रमुख है। इसलिए, सेना की पूरी नीति सरकार के साथ उसके व्यवहार की तुलना में एक व्यक्ति पर निर्भर करती है। खान ने कहा कि तत्कालीन सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के साथ उनके संबंधों का सकारात्मक पक्ष यह था कि उनकी सरकार के पास पाकिस्तानी सेना की संगठित ताकत थी।