5 Dariya News

डब्ल्यूपीएल महिला क्रिकेट से गायब था : स्मृति मंधाना

5 Dariya News

नई दिल्ली 11-Feb-2023

भारत की बाएं हाथ की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना का मानना है कि महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) ही एक ऐसी चीज है, जो देश में महिला क्रिकेट से गायब थी। डब्ल्यूपीएल का उद्घाटन सीजन 4 से 26 मार्च तक मुंबई में खेला जाएगा। कुल 22 मैच बेबरेन स्टेडियम और डी.वाई. पाटिल स्टेडियम गुजरात जायंट्स, लखनऊ वारियर्स के साथ-साथ दिल्ली, मुंबई और बैंगलोर फ्रेंचाइजी वाले मार्की टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है। 

खिलाड़ियों की नीलामी 13 फरवरी को मुंबई में होगी।"मैं पहली बार महिला प्रीमियर लीग को लेकर उत्साहित हूं। हम लंबे समय से इसका इंतजार कर रहे हैं। मुझे लगता है कि बिल्ड-अप अद्भुत रहा है और मैं उत्साहित हूं कि चीजें कैसे बदली हैं।"आईपीएल एक ब्रांड है और इसी तरह डब्ल्यूपीएल महिला क्रिकेट को बढ़ावा देगा। 

जियोसिनेमा ने उनके हवाले से कहा, हमने देखा है कि महिला बिग बैश (ऑस्ट्रेलिया में खेला गया) ने विभिन्न देशों के खिलाड़ियों के लिए क्या किया है। डब्ल्यूपीएल भी ऐसा ही करेगी। नीलामी के लिए, 2018 और 2022 में आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर की विजेता स्मृति, अपनी भारतीय टीम की साथी कप्तान हरमनप्रीत कौर, दीप्ति शर्मा और शैफाली वर्मा के साथ 50 लाख रुपए के बेस प्राइस पर बोली लगा रही हैं। 

नीलामी में 409 खिलाड़ियों में 246 भारतीय और 163 विदेशी खिलाड़ी हैं जिनमें 8 खिलाड़ी सहयोगी देशों के हैं। फरवरी 2019 में, स्मृति ने न्यूजीलैंड के खिलाफ केवल 24 गेंदों पर महिला टी20 में भारत के लिए सबसे तेज अर्धशतक बनाया। वह भारत के लिए सबसे कम उम्र की टी20 कप्तान भी बनीं जब उन्होंने गुवाहाटी में पहले टी20 में इंग्लैंड के खिलाफ टीम का नेतृत्व किया क्योंकि हरमनप्रीत चोट के कारण बाहर हो गई थीं। 

डब्ल्यूपीएल हमें यह समझने में भी मदद करेगा कि मुझे एक नए माहौल में कैसे रहना है या इस तरह से टीम को प्रदर्शन करने की आवश्यकता है।