5 Dariya News

15 दिन के भीतर 'एनसीसी नेवल ट्रेनिंग सेंटर' की सभी समस्याओं को दूर किया जाए : मनीष सिसोदिया

5 Dariya News

नई दिल्ली 10-Feb-2023

शुक्रवार को दिल्ली के एनसीसी नेवल ट्रेनिंग सेंटर का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्रेनिंग सेंटर से नदी के किनारे तक के रास्ते को ठीक करने, झाड़ियां हटाने और नदी से जलकुम्भी हटाने के निर्देश दिए। एनसीसी कैडेट्स को यहां नौसेना से जुडी ट्रेनिंग मिलती है। 

दरअसल दिल्ली सचिवालय में एनसीसी के अधिकारीयों ने सिसोदिया से ओखला के यमुना बैराज स्थित एनसीसी नेवल ट्रेनिंग सेंटर में कुछ समस्याओं का जिक्र किया था। इसपर तुरंत संज्ञान लेते हुए 24 घंटे बाद ही उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को अधिकारियो के साथ इस ट्रेनिंग सेंटर का दौरा किया और यहां मौजूदा समस्याओं का जायजा लिया। 

अधिकारीयों को निर्देश दिए गए कि 15 दिन के भीतर एनसीसी नेवल ट्रेनिंग सेंटर की सभी समस्याओं को दूर किया जाए ताकि कैडेट्स को ट्रेनिंग के लिए कोई परेशानी न हो। उपमुख्यमंत्री 15 दिन बाद दोबारा ट्रेनिंग सेंटर का दौरा कर स्थिति का जायजा लेंगे। ओखला बैराज स्थित दिल्ली एनसीसी के 2 दिल्ली नेवल यूनिट के ट्रेनिंग सेंटर पर एनसीसी कैडेट्स को नौसेना से जुडी ट्रेनिंग मिलती है। 

यहां ओखला बैराज के एक हिस्से में कैडेट्स को बोटिंग व सेलिंग की ट्रेनिंग भी दी जाती है। सिसोदिया ने यहां ट्रेनिंग सेंटर से नदी किनारे तक जाने के रास्ते को ठीक करने और आसपास मौजूद झाड़ियों को हटाने का निर्देश दिया। साथ ही ये निर्देश भी दिए कि वहां मौजूदा जलकुंभी को भी हटाया जाए। 

उपमुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि इन कार्यों के लिए एक एक्शन प्लान बनाया जाए और हर कुछ समय के बाद इसे दोबारा दोहराया जाए ताकि यहां साफ-सफाई बनी रहे और कैडेट्स को ट्रेनिंग दौरान किसी भी प्रकार की समस्या से न जूझना पड़े और उनकी ट्रेनिंग नियमित रूप से चलती रही। 

साथ ही उपमुख्यमंत्री ने पीडब्ल्यूडी के अधिकारीयों को ट्रेनिंग सेंटर के बिल्डिंग के रखरखाव और वहां ट्रेनिंग की जरूरतों के अनुसार अन्य जरुरी सुविधाओं को विकसित करने के निर्देश दिए। सिसोदिया ने कहा कि एनसीसी हमारे युवाओं को अनुशासित बनाती है और उनमें देशभक्ति का जज्बा पैदा करती है। 

उन्होंने कहा कि बच्चों की ट्रेनिंग के लिए बेहतर सुविधाओं का इंतजाम करना सरकार की प्राथमिकता है। इस दिशा में हम लगातार काम कर रहे है। गौरतलब है कि गुरुवार को एनसीसी के नेवल ट्रेनिंग यूनिट के अधिकारियों ने सरकार के संज्ञान में यहां की कुछ समस्याओं और कैडेट्स के लिए सुविधाओं की बात रखी थी। 

इसे प्राथमिकता बनाते हुए सिसोदिया ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि 15 दिनों के भीतर यहां की सभी समस्याओं को दूर किया जाए ताकि कैडेट्स को उनकी ट्रेनिंग के दौरान किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े।