5 Dariya News

महिला प्रीमियर लीग से बड़ी संख्या में प्रतिभा मिलने की संभावना: हरमनप्रीत कौर

5 Dariya News

नई दिल्ली 10-Feb-2023

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के आगाज को देखने के लिए बेहद उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय क्रिकेट को प्रतियोगिता से बड़ी संख्या में प्रतिभा मिलेगी। हरमनप्रीत ने जियोसिनेमा के हवाले से कहा, हम लंबे समय से इस पल का इंतजार कर रहे थे और आखिरकार वह समय आ ही गया। 

मैं इसका इंतजार कर रही हूं। हमें इस टूर्नामेंट से बड़ी संख्या में प्रतिभा मिलने वाली है। बहुत सारे मैचों में विदेशी खिलाड़ियों के खिलाफ घरेलू खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिलेगा। यह कुछ ऐसा है जिसे हम देखने के लिए उत्सुक हैं।"हरमनप्रीत 100 टी20 खेलने वाली पहली भारतीय क्रिकेटर हैं और अपनी क्लीन-हिटिंग क्षमताओं के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। 

वह 2018 आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के दौरान टी20 में शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला भी हैं। टूर्नामेंट के 2020 संस्करण में उपविजेता बनने के लिए देश का नेतृत्व किया और दक्षिण अफ्रीका में 2022 महिला टी20 विश्व कप में भारत का नेतृत्व करने जा रही हैं। 

13 फरवरी को मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में हरमनप्रीत सहित कुल 409 क्रिकेटर डब्ल्यूपीएल प्लेयर ऑक्शन में नीलामी के लिए तैयार हैं। 409 खिलाड़ियों में से 246 भारतीय और 163 विदेशी खिलाड़ी हैं जिनमें से 8 सहयोगी देशों की खिलाड़ी हैं। कैप्ड खिलाड़ियों की कुल संख्या 202 है, अनकैप्ड खिलाड़ी 199 हैं और 8 सहयोगी देशों से हैं। 

पांच टीमों के पास अधिकतम 90 स्लॉट उपलब्ध हैं, जिनमें से 30 विदेशी खिलाड़ियों के लिए हैं। टूर्नामेंट के संभावित प्रभाव के बारे में पूछे जाने पर, हरमनप्रीत ने ऑस्ट्रेलिया में महिला बिग बैश लीग (डब्ल्यूबीबीएल) जैसी फ्रेंचाइजी टी20 लीग खेलने के बारे में बताया।यह खिलाड़ियों को आत्मविश्वास पैदा करने में मदद करता है। 

जब मैं ऑस्ट्रेलिया में खेल रही थी, तो इससे मुझे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने का बहुत आत्मविश्वास मिला। उन्होंने कहा, अब, डब्ल्यूपीएल भारतीय घरेलू खिलाड़ियों के लिए एक ही भूमिका निभाने जा रहा है। जब भी हम विदेशी खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम साझा करते हैं, तो यह हमेशा हम सभी के लिए बहुत खास होता है। 

यह कुछ ऐसा है जो सभी घरेलू खिलाड़ियों के लिए उत्सुक है। हरमनप्रीत ने खुद को, दीप्ति शर्मा और स्मृति मंधाना को भारतीय खिलाड़ियों के रूप में नामित किया। उन्होंने यह भी कहा कि सोफी डिवाइन, एशले गार्डनर और एलिसा हीली टूर्नामेंट के दौरान बेहतर करने वाली अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी होंगी। 

कड़ी प्रतिस्पर्धा के बावजूद, वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी का खिताब अपने नाम करने की उम्मीद कर रही है। मैं इसके लिए बहुत लंबे समय से कड़ी मेहनत कर रही हूं। मैं इस टूर्नामेंट के शुरू होने का और इंतजार नहीं कर सकती। हरमनप्रीत ने प्रशंसकों से टूर्नामेंट को उत्सुकता से देखने और मुंबई में बड़ी संख्या में स्टेडियमों में आने के लिए अपील भी की।