5 Dariya News

एंटोनियो गुटेरेस ने सीरिया, तुर्की को मदद देने की अपील की

5 Dariya News

संयुक्त राष्ट्र 09-Feb-2023

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गुरुवार को भूकंप से तबाह हुए सीरिया और तुर्की के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहायता की अपील की और कहा कि राहत कार्यों का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए। पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा, तुर्की और सीरिया के लोगों के लिए खड़े होने का समय है। 

शरणार्थियों के स्वागत को याद करते हुए उन्होंने कहा: मैं अंतरराष्ट्रीय समुदाय से ²ढ़ता से अपील करता हूं कि तुर्की और सीरिया के लोगों को उसी तरह का समर्थन और उदारता दिखाएं, जैसे उन्होंने लाखों शरणार्थियोंकी रक्षा की और उनकी सहायता की। हालांकि तुर्की को सहायता मिल रही है, जिसमें भारत भी शामिल है जिसने कम से कम छह उड़ानों में राहत सामग्री भेजी है, गुटेरेस ने सीरिया पर ध्यान केंद्रित किया जो अलग-थलग है। 

राहत कार्यों में राजनीतिक बाधाओं का सामना करना पड़ता है क्योंकि राष्ट्रपति बशर अल असद की सरकार पश्चिमी प्रतिबंधों के अधीन है और अधिकांश भूकंप प्रभावित क्षेत्र सीमित अंतरराष्ट्रीय पहुंच के साथ विद्रोही नियंत्रण में हैं। गुटेरेस ने कहा, यह राजनीतिकरण या विभाजन का क्षण नहीं है, लेकिन यह स्पष्ट है कि हमें बड़े पैमाने पर समर्थन की जरूरत है। 

सीरिया ह्यूमैनिटेरियन फंड और सीरिया क्रॉस-बॉर्डर फंड को तुरंत मदद की जरूरत है। उन्होंने कहा, वह सीरिया को सहायता के लिए फ्लैश अपील शुरू करेंगे। सीरियाई सरकार पर कई देशों, विशेष रूप से अमेरिका के प्रतिबंधों के तहत, गुटेरेस ने कहा: यह एक ऐसा क्षण है जिसमें सभी को यह स्पष्ट करना चाहिए कि किसी भी तरह का कोई प्रतिबंध सीरिया की आबादी को राहत में हस्तक्षेप नहीं करता है। 

भूकंप से प्रभावित उत्तर-पश्चिम सीरिया के अधिकांश क्षेत्र विद्रोहियों के कब्जे में हैं, सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के तहत तुर्की से क्षेत्र में केवल एक सीमा पार करने की अनुमति है। रूस, जो असद सरकार का समर्थन करता है, विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्र में बाब अल-हवा क्रॉसिंग पर और अधिक लाइनें जोड़ने में मुख्य बाधा रहा है, सुरक्षा परिषद में पश्चिमी देशों के साथ समझौते में केवल उस क्रॉसिंग की अनुमति देता है। 

गुटेरेस ने विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्र का जिक्र करते हुए कहा, मुझे निश्चित रूप से बहुत खुशी होगी अगर सुरक्षा परिषद अधिक क्रॉसिंग का उपयोग करने की अनुमति देने के लिए एक आम सहमति पर पहुंच सके, क्योंकि हमें इदलिब में क्रॉस-लाइन ऑपरेशंस देने के लिए अपनी क्षमता बढ़ाने की भी जरूरत है। 

उन्होंने कहा कि सीरिया में अभियानों के लिए संयुक्त राष्ट्र आपातकालीन राहत कोष से 25 मिलियन डॉलर जारी किए गए हैं। राहत सामग्री लेकर संयुक्त राष्ट्र का एक काफिला गुरुवार सुबह बाब अल-हवा क्रॉसिंग से उत्तरी सीरिया पहुंचा।