5 Dariya News

नागपुर टेस्ट : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रवि शास्त्री ने सूर्यकुमार यादव का किया समर्थन

5 Dariya News

नई दिल्ली 08-Feb-2023

भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुरुवार से नागपुर में होने वाले पहले बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट में पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए सूर्यकुमार यादव का समर्थन किया है। सूर्यकुमार ने अभी तक टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है, और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो मैचों के लिए टेस्ट टीम में उनका चयन काफी हद तक टी20 में उनके अत्यधिक प्रभावशाली प्रदर्शन के कारण हुआ। 

पीठ की चोट के कारण श्रेयस अय्यर के नहीं होने के कारण, सूर्यकुमार को डेब्यू कराया जा सकता है जिसे स्पिन-अनुकूल पिचों पर भारत के बल्लेबाजी क्रम को आक्रामक बढ़त देने के लिए देखा जा रहा है। उन्होंने कहा, पांचवें नंबर पर सूर्यकुमार यादव को मौका मिलेगा, क्योंकि श्रेयस अय्यर नहीं है। 

इस बारे में बात होगी, 'क्या शुभमन गिल पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं?' मुझे लगता है कि आपको सही नंबर के लिए सही व्यक्ति की जरूरत है। शास्त्री ने आईसीसी रिव्यू शो में कहा, "पांचवें नंबर पर जब आप खेलते हैं, खासकर अगर गेंद टर्न ले रही हो, तो आपको किसी ऐसे व्यक्ति की जरूरत होती है, जो स्पिन के खिलाफ सही शॉट खेलने में अच्छा हो।"

शास्त्री ने गिल के पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने को खारिज कर दिया। उनका मानना है कि दाएं हाथ के युवा बल्लेबाज को शामिल करने का फैसला इस बात पर आना चाहिए कि कप्तान रोहित शर्मा के साथ बल्लेबाजी की शुरूआत करने के लिए उनके या उपकप्तान केएल राहुल में से कौन बेहतर है। गिल ने चटगांव में बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में अपना पहला टेस्ट शतक बनाया था। 

रोहित के रूप में टेस्ट टीम की कप्तानी करने वाले राहुल अंगूठे की चोट के कारण बाहर हो गए थे, उनके लिए दौरा अच्छा नहीं रहा, उन्होंने 22, 23, 10 और 2 रन बनाए थे। उन्होंने आगे कहा, मैं गिल और राहुल को नेट्स में बहुत करीब से देख रहा हूं। यह काफी मुश्किल फैसला है। जब मैं फुटवर्क देखता हूं, जब मैं टाइमिंग को देखता हूं कि कौन बेहतर बल्लेबाजी कर रहा है। 

अगर यह राहुल से आगे शुभमन होना है, तो ठीक है। आप जानते हैं और आपको यह देखना होगा। मैं यह नहीं कहूंगा कि केएल राहुल उपकप्तान हैं इसलिए वह पसंदीदा हो।"शास्त्री ने विस्तार से बताया, यह हो सकता है। यह मेरे कार्यकाल में एक बार हुआ था जब मैं श्रीलंका में कोच था। 

भारत में एक श्रृंखला हुई थी, और दो सलामी बल्लेबाज थे। और, आप जानते हैं, वे एक के साथ बने रहना चाहते थे। मैंने पदभार संभाला। और फिर मैंने नेट्स में शिखर धवन का फॉर्म देखा, और वह इंग्लैंड में चैंपियन्स ट्रॉफी के बाद शानदार फॉर्म में थे। इसलिए हमने उन्हें चुना और उन्होंने उस मैच में 190 रन बनाए, बाकी इतिहास है। 

शायद, भारतीय खेमे में सबसे बड़ी पहेली यह है कि केएस भरत और ईशान किशन में से कौन नागपुर टेस्ट के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज होगा। 30 दिसंबर को एक गंभीर कार दुर्घटना में लगी चोटों से उबरने के बाद ऋषभ पंत अनिश्चित काल के लिए मैदान से बाहर हैं। शास्त्री को लगता है कि स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव के साथ मिलकर गेंदबाजी करने पर विचार करते हुए भारत को सर्वश्रेष्ठ कीपर चुनने की जरूरत है।