5 Dariya News

गुजरात में 5 लोगों पर 3 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का मामला दर्ज

5 Dariya News

मेहसाणा 08-Feb-2023

गुजरात सरकार के तीन इंजीनियरों और दो ठेकेदारों सहित पांच लोगों के खिलाफ तीन करोड़ रुपए की धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश रचने का मामला दर्ज किया गया है। अभियुक्तों पर सड़कों के निर्माण के लिए नियोजित ठेकेदारों के भुगतान को मंजूरी देने और जारी करने के लिए गुणवत्ता परीक्षण प्रमाण पत्र और प्रयोगशाला अधिकारियों के हस्ताक्षर जाली बनाने के लिए मामला दर्ज किया गया था। 

मेहसाणा जिला पंचायत के प्रभारी कार्यपालन यंत्री जीआर चौधरी ने मंगलवार रात मेहसाणा पुलिस को दी शिकायत में कहा, वर्ष 2014-15 में मेहसाणा जिला पंचायत के तत्कालीन कार्यपालन यंत्री प्रदीप सांघवी, रमेश पटेल, उपयंत्री विष्णु प्रजापति ठेकेदार ललित लेउवा और आरसी पटेल के साथ मिलीभगत कर मेहसाणा और अहमदाबाद जिलों में खराब गुणवत्ता वाली आरसीसी सड़कों का निर्माण किया और सरकारी खजाने से लगभग 3 करोड़ रुपए की हेराफेरी की। 

आरोपियों पर आरसीसी सड़कों के निर्माण में मानकों को बनाए नहीं रखने, प्रयोगशाला गुणवत्ता परीक्षण फर्जी प्रमाण पत्र बनाने और ठेकेदारों के भुगतान को मंजूरी देने और जारी करने के लिए लैब अधिकारियों के जाली हस्ताक्षर करने का आरोप लगाया गया है।

अधिकारी ने अपनी शिकायत में कहा कि एक सामंतवादी नागरिक ने राज्य सतर्कता आयोग से शिकायत की थी कि लग्नज-खेरवा संपर्क मार्ग, जो सिर्फ चार महीने पहले बनाया गया था, में मानसून से पहले ही दरारें आ गई। इन अधिकारियों और एजेंसियों ने अहमदाबाद ग्रामीण इस्कॉन-अंबली-बोपल सड़क और अंबली गांव की आंतरिक सड़कों और उंझा में भी अन्य सड़कों का निर्माण किया था। 

सतर्कता आयोग के आदेश पर गुजरात गुणवत्ता नियंत्रण विभाग को मामले की जांच करने के लिए कहा गया था। विभाग की रिपोर्ट में कहा गया है कि आरसीसी सड़क निर्माण के लिए निर्धारित मानकों को पूरा नहीं किया गया था, इस्तेमाल की गई सामग्री घटिया गुणवत्ता की थी, गुजरात इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट और प्रयोगशाला के फर्जी प्रमाणपत्र ठेकेदारों के बिल पास करने के लिए तैयार किए गए थे और भुगतान जारी किए गए थे। 

आरोपियों पर धोखाधड़ी, लोक सेवक द्वारा आपराधिक विश्वासघात, जालसाजी और धोखाधड़ी के आरोप में मामला दर्ज किया गया था।