5 Dariya News

जल्द ही सर्च परिणामों में आपत्तिजनक इमेज को डिफॉल्ट रूप से ब्लर कर देगा गूगल

5 Dariya News

सैन फ्रांसिस्को 08-Feb-2023

तकनीकी दिग्गज गूगल ने घोषणा की है कि वह 'आने वाले महीनों में' डिफॉल्ट रूप से सर्च परिणामों में आपत्तिजनक इमेजरी को ब्लर कर देगा। टेक दिग्गज ने मंगलवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि 18 साल से कम उम्र के साइन-इन यूजर्स के लिए सुरक्षित सर्च फिल्टरिंग पहले से ही डिफॉल्ट रूप से चालू है। 

हालांकि, जल्द ही, एक नई सेटिंग आपत्तिजनक इमेजरी को ब्लर कर देगी यदि यह सुरक्षित खोज फिल्टरिंग चालू न होने पर भी खोज परिणामों में दिखाई देती है। कंपनी ने कहा, "यह सेटिंग उन लोगों के लिए नई डिफॉल्ट होगी, जिनके पास पहले से सुरक्षित सर्च फिल्टर चालू नहीं है, ये किसी भी समय सेटिंग समायोजित करने का विकल्प है।

'गूगल ने अपनी नई यूट्यूब किड्स प्लेलिस्ट 'बिल्ड ए सेफर इंटरनेट' भी लॉन्च की, जिसमें ऐसा कंटेंट होगा जो परिवारों के लिए प्रौद्योगिकी के सुरक्षित, जि़म्मेदार और सकारात्मक उपयोग के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। इसमें कहा गया है, "जब हमारे प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाले बच्चों और परिवारों की बात आती है, तो हम जानते हैं कि उन्हें सुरक्षित रखना प्राथमिकता है। 

इसलिए हमने बच्चों और किशोरों के विकास के चरणों और जरूरतों के अनुरूप अनुभव बनाने में निवेश किया है।"

तकनीकी दिग्गज ने उल्लेख किया कि जल्द ही, आईओएस उपयोगकर्ता अपने गूगल एप्लिकेशन की गोपनीयता की रक्षा के लिए फेस आईडी सेट करने में सक्षम होंगे, यह सुनिश्चित करते हुए कि अगर किसी के पास उनका डिवाइस है तो वे इसे खोल नहीं पाएंगे और अपने डेटा तक पहुंच प्राप्त नहीं कर पाएंगे।