5 Dariya News

अखिलेश ने दूध की कीमतों, बस के किराए में वृद्धि की निंदा की

5 Dariya News

लखनऊ 08-Feb-2023

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि सरकार ने मध्यम वर्ग और गरीबों के घर का बजट पूरी तरह से चौपट कर दिया है, जिससे आम आदमी मायूस हो गया है। सरकार ने दूध की कीमतों में वृद्धि की है और बस किराए में बढ़ोतरी से ऑटो-रिक्शा और सार्वजनिक परिवहन के अन्य छोटे साधनों के किराए में वृद्धि हुई है। 

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि दूध की कीमतों में वृद्धि से गरीब लोगों द्वारा अपने बच्चों को दिए जाने वाले दूध की मात्रा को कम करने में होगा। उन्होंने कहा, साधारण बस के किराए में प्रति यात्री 25 पैसे प्रति किलोमीटर की वृद्धि से रोडवेज किराए में प्रति यात्री 1.30 रुपए की संचयी वृद्धि हुई है। 

उन्होंने कहा कि, यह सत्तारूढ़ भाजपा द्वारा उठाया गया एक कदम था, जो गरीब विरोधी और सबसे ज्यादा गरीब और निम्न मध्यम वर्ग पर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि बस का किराया 2012 से 2014 तक सालाना बढ़ाया गया और 2016-17 में और अब 2023 में फिर से संशोधित किया गया। 

सपा प्रमुख ने कहा, बस किराए में वृद्धि के साथ, ऑटो-रिक्शा ने भी अपने किराए में वृद्धि की है और अब लगभग 10.50 रुपए प्रति किलोमीटर चार्ज कर रहे हैं। यह मध्यम और उच्च मध्यम वर्ग की आबादी को गंभीर रूप से प्रभावित करेगा। उन्होंने कहा कि पेट्रोल और एलपीजी की कीमतों में कोई राहत नहीं होने से सभी वस्तुओं पर मूल्य वृद्धि का प्रभाव पड़ा है और इसका असर आम आदमी के घरेलू बजट पर पड़ रहा है।