5 Dariya News

युवा सेवा विभाग द्वारा जिला होशियारपुर में युवा दिवस की शुरुआत हुई

दशमेश गर्ल्स कॉलेज मुकेरियां की प्राचार्य सबसे पहले रक्तदान कर बनीं मिसाल

5 Dariya News

होशियारपुर 07-Feb-2023

युवाओं के लिए स्वामी विवेकानंद की शिक्षाओं को आत्मसात करना महत्वपूर्ण है, ताकि वे समय के साथ तालमेल बिठा सकें। यह विचार स.कमलजीत सिंह एसडीएम पी सी ऐस मुकेरियां ने व्यक्त किए। यह बात एसडीएम मुकेरियां ने प्रीत कोहली, सहायक निदेशक युवा सेवा विभाग, जिला होशियारपुर, पंजाब के नेतृत्व में दशमेश गर्ल्स कॉलेज मुकेरीया में स्वामी विवेकानंद को समर्पित दो दिवसीय युवा दिवस समारोह के उद्घाटन समारोह में कही। . उन्होंने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि ऐसे आयोजनों में हमें जो शिक्षा मिलती है वह किसी किताबी ज्ञान में नहीं है। 

उन्होंने यह भी कहा कि हमें ऐसे आयोजनों में अधिक से अधिक भाग लेना चाहिए, ताकि हमारे अंदर की प्रतिभा उभर सके। कार्यक्रम के दौरान दशमेश गर्ल्स कॉलेज चक अल्लाह बख्श मुकेरियां की प्रबंध समिति प्रबंधक सुरजीत सिंह भटीयां ने कहा कि हमें यह देखकर बहुत खुशी हो रही है कि आज जिले भर के स्कूल और कॉलेज एक साथ अपनी प्रस्तुति दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि मुझे यह देखकर बहुत खुशी हो रही है कि रक्तदान करने वालों में अधिकांश संख्या लड़कियों की है। इस काम से साबित होता है कि लड़कियां किसी भी काम में पीछे नहीं हैं। 

पहले दिन के कार्यक्रम में मेगा ब्लड कैंप के अलावा स्वामी विवेकानंद पर क्विज का भी आयोजन किया गया, जिसमें एसपीएन कॉलेज ऑफ नर्सिंग की टीम ने प्रथम, द्वितीय स्थान शासकीय सीएससी स्मार्ट स्कूल दसूहा व टीम को प्राप्त हुआ. जीटीबी खालसा कॉलेज ऑफ एजुकेशन से तीसरे स्थान पर संतोष करना पड़ा। इस आयोजन में सरकारी अस्पताल मुकेरियां के ब्लड बैंक की टीम द्वारा रक्त एकत्रित किया गया. 

इस टीम में डॉ. स्मिता चौधरी व स्टाफ नर्स दलजीत कौर एमएलटी गुरिंदर सिंह, एमएलटी कुलदीप सिंह मौजूद रहे। इस दो दिवसीय युवा आयोजन के लिए आभार व्यक्त करते हुए कॉलेज प्राचार्य ने कहा कि हमें आने वाली पीढ़ी को जो भी आदत सिखानी है वो हमें खुद दिखानी चाहिए इसलिए मैं खुद रक्तदान के दौरान पहले नंबर पर आगे आई ,उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए बहुत खुशी की बात है कि हमारे अहाते में युवा/युवतियों का मेला लगता है, मैं उन सभी को इस दिन की बधाई देता हूं और उम्मीद करता हूं कि इस तरह के आयोजन से उनके जीवन में और सुधार आएगा। 

इस आयोजन को सफल बनाने में डॉ. अंजलि मोगा, कुलवंत कौर, अनुलता, प्रो. शिखा, रेनू गुप्ता और क्विज मास्टर/स्टेज मैनेजर रेणु गुप्ता। आयोजन के अंत में सभी संगठनों के प्रतिनिधियों को कल 8 फरवरी युवा दिवस कार्यक्रम के दूसरे दिन अधिक से अधिक भागीदारी लेने का निर्देश दिया गया.