5 Dariya News

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने महिला जननांग विकृति को खत्म करने को तत्काल कार्रवाई का किया आह्वान

5 Dariya News

संयुक्त राष्ट्र 07-Feb-2023

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने महिला जननांग विकृति को समाप्त करने के लिए तत्काल कार्रवाई का आह्वान किया है। गुटेरेस ने एक संदेश में कहा, इस साल 4.2 मिलियन लड़कियों को लिंग आधारित हिंसा के इस कृत्य का शिकार होने का खतरा है। हमें 2030 तक महिला जननांग विकृति को खत्म करने के सतत विकास लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए तत्काल निवेश और कार्रवाई की आवश्यकता है। 

गुटेरेस ने हर साल 6 फरवरी को मनाए जाने वाले महिला जननांग विकृति के प्रति जीरो टॉलरेंस के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर यह बात कही। संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी ने महिला जननांग विकृति को मौलिक मानवाधिकारों का घिनौना उल्लंघन बताया, जो महिलाओं और लड़कियों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को आजीवन नुकसान पहुंचाता है। 

उन्होंने कहा, यह पितृसत्ता की सबसे शातिर अभिव्यक्तियों में से एक है, जो हमारी दुनिया में व्याप्त है। गुटेरेस ने कहा कि महिला जननांग विकृति समान लैंगिक असमानताओं और जटिल सामाजिक मानदंडों में निहित है, जो महिलाओं की भागीदारी और नेतृत्व को सीमित करती है और शिक्षा और रोजगार तक उनकी पहुंच को प्रतिबंधित करती है। 

उन्होंने कहा, यह भेदभाव पूरे समाज को नुकसान पहुंचाता है, और हमें इसे समाप्त करने के लिए पूरे समाज द्वारा तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है। उन्होंने कहा महिला जननांग विकृति के प्रति जीरो टॉलरेंस के अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर, आइए एक बार और सभी के लिए महिला जननांग विकृति को समाप्त करने के लिए सामाजिक परिवर्तन और मजबूत साझेदारी के लिए प्रतिबद्ध हों।