5 Dariya News

सरिता चौहान ने तोप शेरखानियां में नवनिर्मित रोजगार परिसर का लोकार्पण किया

5 Dariya News

जम्मू 06-Feb-2023

आयुक्त सचिव, श्रम एवं रोजगार सरिता चौहान ने आज तोफ शेरखानिया में नवनिर्मित रोजगार परिसर का उद्घाटन किया। भवन का निर्माण 12.81 करोड़ रूपये की अनुमानित लागत से किया गया है। प्रोजेक्ट पर काम 2019-20 में शुरू किया गया था।

यह सुविधा विभागीय अधिकारियों को पंजीकरण सुनिश्चित करने और नौकरी चाहने वालों के लिए नियमित रूप से कैरियर परामर्श सत्र आयोजित करने में सक्षम बनाएगी, इसके अलावा यह युवाओं के सर्वोत्तम हित के लिए विभिन्न कंपनियों/उद्यमियों के सहयोग से नौकरी मेले के आयोजन की सुविधा प्रदान करेगी।

इस अवसर पर इस बात पर प्रकाश डाला गया कि विभाग ने अपनी वेबसाइटः jakemp.nic.in बनाई है, जिसे NCS Portal (Ministry of L&E GOI) के साथ एकीकृत किया गया है। 

इसके अलावा, आयुक्त सचिव को यह भी अवगत कराया गया कि विभाग ने अब तक 24,596 नौकरी चाहने वालों का ऑनलाइन पंजीकरण किया है, 1637 कैरियर परामर्श सत्र आयोजित किए हैं, जिसमें अब तक 87457 उम्मीदवार शामिल हैं।

विभाग ने सभी जिलों में 53 जॉब फेयर भी आयोजित किए हैं, जिससे 846 युवाओं का रोजगार सुनिश्चित हुआ है और 4698 से अधिक युवाओं को निजी क्षेत्र में नौकरी के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। 

उद्घाटन के दौरान, आयुक्त/सचिव ने चल रहे परामर्श सत्र में भाग लेने वाले छात्रों के साथ भी बातचीत की और बातचीत के दौरान, उन्होंने वर्तमान बाजार परिदृश्य के अनुसार आवश्यक विभिन्न कौशल सेटों पर रोशनी डालने के अलावा सर्वोत्तम करियर विकल्प चुनने के लिए टिप्स भी दिए।

समारोह में निदेशक रोजगार, जम्मू-कश्मीर, निसार अहमद वानी, मुख्य अभियंता, आरएंडबी जम्मू, रोजगार विभाग और आरएंडबी के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।