5 Dariya News

अमित शर्मा ने आम जनता की सुविधा हेतु खनन पोर्टल के कामकाज को आसान बनाने के निर्देश दिए

5 Dariya News

श्रीनगर 06-Feb-2023

सचिव खनन, अमित शर्मा ने आज नागरिक सचिवालय में आयोजित कश्मीर डिवीजन में चल रहे खनन कार्यों की व्यापक समीक्षा बैठक के दौरान खनन पोर्टल के कामकाज को आसान बनाने के संबंध में स्पष्ट निर्देश जारी किए। 

बैठक में निदेशक भूविज्ञान और खनन, निदेशक वित्त, विभाग के सभी अधिकारियों सहित कश्मीर संभाग और जम्मू संभाग के जिला खनन अधिकारी, जम्मू-कश्मीर खनिज निगम के अधिकारी, वरिष्ठ कानून अधिकारी, उप निदेशक योजना सहित अन्य लोगों ने भाग लिया।

इस बैठक के दौरान, खनन सचिव ने स्पष्ट निर्देश दिए कि विभाग अब ई-चालान और ई-मार्केटप्लेस के 100 प्रतिषत उपयोग के माध्यम से अन्य जी2बी2सी सेवाओं सहित ऑनलाइन सेवाओं के प्रावधान के एक उन्नत चरण में प्रवेश कर गया है और खनन के कामकाज को आसान बनाने का सही समय है।

इस संबंध में अधिक से अधिक जन सुविधा सुनिश्चित करने के लिए पोर्टल समय की मांग है। डीएमओ, विभागीय आईटी विशेषज्ञों और विकासकर्ताओं की टीम के बीच आयोजित एक स्वस्थ विचार-मंथन सत्र में कुछ महत्वपूर्ण तकनीकी गड़बड़ियों को दूर करने के अलावा, खनन विभाग ने ई-चालान की स्वतः स्वीकृति का सहारा लेने का निर्णय लिया, जो नियमों के तहत भी निर्धारित किया गया है। 

यह वास्तव में इस ऑनलाइन तंत्र के माध्यम से आवेदन करने वाले लोगों और संबंधित डीएमओ कार्यालयों की टीमों/कर्मचारियों को बहुत राहत देगा जो अब खनन और संबंधित कार्यों के कई अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। 

अमित शर्मा ने यह भी निर्देश दिया कि मात्रा का एक समान माप मीट्रिक टन के रूप में होना चाहिए न कि क्यूबिक फीट और खनन पोर्टल विकास दल इस विसंगति को जल्द से जल्द दूर करने के लिए आवश्यक कदम उठाए। 

आगे यह निर्णय लिया गया कि मौजूदा पोर्टल सुविधाओं में सुधार जारी रखने के लिए पोर्टल विकासकर्ताओं की टीम और डीएमओ के बीच पाक्षिक नियमित समीक्षा बैठकें होनी चाहिए जिससे आवश्यक सुधारों को शामिल किया जा सके ताकि जम्मू-कश्मीर की जनता आने वाले समय में सरकारी ई-मार्केटप्लेस www.geologymining.jk.gov.in के माध्यम से खनन सामग्री खरीदते समय अधिक सहज महसूस कर सके। 

सचिव ने सभी डीएमओ को विशेष रूप से कश्मीर के सभी दस जिलों में काम करने वाले को इन सर्दियों के महीनों में खनन गतिविधि को जीवंत रखने का निर्देश दिया और यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि राष्ट्रीय महत्व की सभी प्रतिष्ठित परियोजनाएं जैसे रिंग रोड, एनएच विस्तार, रेलवे कार्य आदि जारी रहें। 

वैध साधनों के माध्यम से पर्याप्त सामग्री प्राप्त करना ताकि ये परियोजनाएँ निर्धारित समय-सीमा के भीतर पूरी हो जाएँ। सचिव ने निदेशक को इस सप्ताह केवल ई-नीलामी ब्लॉकों और परियोजना निष्पादन एजेंसियों के पट्टेदारों के साथ एक बैठक आयोजित करने का निर्देश दिया ताकि इन चल रही परियोजनाओं के लिए आवश्यक मात्रा में खनन सामग्री का प्रावधान सुनिश्चित किया जा सके।