5 Dariya News

अंडर19 महिला टी20 विजेता टीम से हमें मिली प्रेरणा : हरमनप्रीत कौर

5 Dariya News

केपटाउन 05-Feb-2023

दक्षिण अफ्रीका में महिला टी20 विश्व कप शुरू होने में सिर्फ एक हफ्ते का समय बाकी है। भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा कि उनकी टीम महिला अंडर19 टी20 विश्व कप में टीम की जीत को देखकर टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित है। 

29 जनवरी को, महिला क्रिकेट में पहली बार विश्व खिताब के लिए भारत का शानदार अभियान रहा, जब शेफाली वर्मा की अगुआई वाली टीम ने पोटचेफस्ट्रूम में पहले आईसीसी अंडर19 महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड को सात विकेट से हरा दिया।

उस विजयी टीम से, शेफाली और ऋचा घोष 10 से 26 फरवरी तक होने वाले महिला टी20 विश्व कप के लिए हरमनप्रीत की अगुवाई वाली टीम में शामिल हो गई हैं। भारत ने पिछली बार 2020 महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई थी, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने एमसीजी में जीता था।

उन्होंने कहा, "अंडर-19 विश्व कप देखने के बाद, हम अच्छा करने के लिए प्रेरित हुए हैं। उन्होंने हमें अच्छा करने के लिए प्रेरित किया है। उन्होंने ऐसा कर दिखाया है, जबकि हमने अभी तक ऐसा नहीं किया है। 

हरमनप्रीत ने कहा, यह हम सभी के लिए एक बहुत ही खास पल था और अंडर-19 देखने के बाद कई लड़कियां भी क्रिकेट खेलना चाहेंगी और हमारा हमेशा यही उद्देश्य रहता है कि युवा लड़कियों को प्रेरित किया जाए जो आकर क्रिकेट खेल सकें।

भारत 12 फरवरी को केपटाउन के न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड में कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ महिला टी20 विश्व कप में अपने ग्रुप बी अभियान की शुरुआत करेगा। पाकिस्तान की कप्तान बिस्माह मारूफ का मानना है कि यह टूर्नामेंट उनकी टीम के लिए दूसरी मजबूत टीमों के खिलाफ खुद को परखने का मौका है।

उन्होंने आगे कहा, हमने वर्षों में एक टीम के रूप में सुधार किया है और यह टूर्नामेंट हमें खुद को परखने का एक और मौका देता है। हम सभी उत्साहित हैं और हम अपनी टीम के लिए अच्छे परिणाम पाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने के लिए तत्पर हैं।

पाकिस्तान के अलावा, भारत प्रतियोगिता के ग्रुप चरण में 2009 के चैंपियन इंग्लैंड, 2016 के विजेता वेस्टइंडीज और आयरलैंड से भी भिड़ेगा।