5 Dariya News

लुधियाना के ईएसआईसी अस्पताल को 500 बिस्तरों वाले अस्पताल में किया जाएगा अपग्रेड

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने सांसद अरोड़ा को दिया आश्वासन

5 Dariya News

लुधियाना 04-Feb-2023

मौजूदा 300 बिस्तरों वाले ईएसआईसी अस्पताल, लुधियाना को भविष्य में 500 बिस्तरों वाले अस्पताल में अपग्रेड किया जाएगा। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने लुधियाना से आम आदमी पार्टी (आप) के सांसद (राज्यसभा) संजीव अरोड़ा को इस आशय का आश्वासन दिया है। अरोड़ा ने मंगलवार को पंजाब में ईएसआईसी अस्पतालों से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के लिए केंद्रीय मंत्री से मुलाकात की।

अरोड़ा ने आज यहां यह जानकारी देते हुए कहा कि मुलाकात के दौरान उन्होंने पिछले साल 22 दिसंबर को राज्यसभा में पंजाब के ईएसआईसी अस्पतालों के बारे में उनके सवाल का जवाब देने के लिए केंद्रीय मंत्री का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि उन्होंने केंद्रीय मंत्री को अवगत कराया कि पंजाब सरकार की ओर से पंजाब में विभिन्न स्थानों पर छह नए ईएसआई अस्पतालों के लिए अनुरोध लंबित हैं। 

उन्होंने मंत्री को भरोसा दिलाया कि ''पंजाब सरकार की ओर से अगर कुछ करने की जरूरत है तो सूचित किया जा सकता है ताकि इसका समाधान करने के लिए तुरंत कार्रवाई की जा सके।''उन्होंने केंद्रीय मंत्री को बताया कि ईएसआईसी के तहत 2300 बीमित श्रमिकों के लिए 1 बिस्तर के राष्ट्रीय औसत की तुलना में पंजाब को और अधिक ईएसआईसी अस्पतालों की आवश्यकता है, राज्य के पास ईएसआईसी के तहत 4100 बीमित श्रमिकों के लिए केवल 1 बिस्तर है। 

एक उदाहरण का हवाला देते हुए अरोड़ा ने मंत्री को अवगत कराया कि लुधियाना में मौजूदा ईएसआई अस्पताल 1970 के दशक में बनाया गया था जब श्रमिकों की संख्या वर्तमान संख्या का 10 प्रतिशत थी, उद्योग खन्ना, साहनेवाल और समराला के आसपास के क्षेत्रों में फैल गया है। एनएच 44 पर खन्ना और साहनेवाल के बीच या उसके आस-पास एक और उचित ईएसआई अस्पताल की सख्त जरूरत है ताकि औद्योगिक श्रमिकों और उनके आश्रितों को सुविधाएं उपलब्ध की जा सके।

अरोड़ा ने मंत्री को बताया कि लुधियाना में ईएसआई अस्पताल मंडी गोबिंदगढ़ और फतेहगढ़ साहिब के उद्योगों को भी सुविधा देने में सक्षम होगा और अनुमान है कि लुधियाना में लगभग बारह लाख श्रमिक कार्यरत हैं। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से आग्रह किया कि उनके अनुरोधों पर जल्द से जल्द विचार किया जाए।

उनके अनुरोधों के प्रति केंद्रीय मंत्री के सकारात्मक रवैये की सराहना करते हुए, अरोड़ा ने कहा, "केंद्रीय मंत्री ने बहुत सकारात्मक प्रतिक्रिया दी और भविष्य में लुधियाना में ईएसआई अस्पताल को 500 बिस्तरों में अपग्रेड करने का वादा किया।" केंद्रीय मंत्री ने अरोड़ा को बताया कि उन्हें इस आशय के लिए पंजाब सरकार से एक आवेदन की आवश्यकता होगी। 

अरोड़ा ने कहा, "इस पर, मैंने केंद्रीय मंत्री को आश्वासन दिया कि मैं फॉलो-अप करूंगा और राज्य सरकार के स्तर पर जरूरी काम करवाऊंगा।"इसके अलावा, अरोड़ा ने कहा कि केंद्रीय मंत्री ने उनके सामने रखे गए अन्य प्रस्तावों और सुझावों के प्रति भी सकारात्मक प्रतिक्रिया दिखाई है।उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री ने उनसे वादा किया था कि वह इन सभी बिंदुओं पर चर्चा करने के लिए 20 फरवरी को चंडीगढ़ में सभी संबंधित सांसदों की बैठक करेंगे।

अरोड़ा ने कहा कि पंजाब सरकार पहले ही जिला एसएएस नगर के सेक्टर-66 साहिबजादा अजीत सिंह (एसएएस) नगर, जिला एसएएस नगर के लालरू, जिला पटियाला के राजपुरा, जिला मलेरकोटला के मलेरकोटला,  जिला लुधियाना के दोराहा और जिला बठिंडा के बठिंडा में अतिरिक्त ईएसआई अस्पताल स्थापित करने के लिए केंद्र को एक प्रस्ताव भेज चुकी है।अंत में, अरोड़ा ने कहा कि वह इन मुद्दों को जनहित में तब तक उठाते रहेंगे जब तक कि ये किसी तार्किक अंत तक नहीं पहुंच जाते।