5 Dariya News

अटल डुल्लू ने जम्मू-कश्मीर के कृषि उत्पादों के जीआई टैग के अनुप्रयोग की प्रगति पर चर्चा की

जीआई टैग प्राप्त करने हेतु विशेषज्ञों से ऐतिहासिक डेटा, उत्पाद की विशिष्टता पर ध्यान केंद्रित करने को कहा

5 Dariya News

जम्मू 03-Feb-2023

अतिरिक्त मुख्य सचिव कृषि उत्पादन विभाग अटल डुल्लू ने आज जम्मू और कश्मीर के कृषि उत्पादों के भौगोलिक संकेत टैगिंग के आवेदन पर प्रगति पर चर्चा करने हेतु विशेषज्ञों की एक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में उपकुलपति स्कास्ट-कश्मीर, विशेष सचिव एपीडी, निदेशक भेड़पालन कश्मीर, निदेशक पशुपालन जम्मू/कश्मीर, निदेशक भेड़पालन जम्मू, निदेशक बागवानी जम्मू/कश्मीर, निदेशक कृषि जम्मू, तकनीकी अधिकारी प्रमुखों ने भाग लिया। 

शुरुआत में, टीडब्ल्यूजी के प्रमुखों ने अपनी-अपनी प्रस्तुतियाँ दीं, जिसमें 23 अस्थायी रूप से पहचानी गई फसलों में से प्रत्येक के जीआई प्रमाणीकरण के आवेदन पर प्रगति दी गई। बैठक में जम्मू और कश्मीर से चिन्हित फसलों या उत्पादों के जीआई आवेदन दाखिल करने से पहले विभिन्न पहलुओं पर गहन चर्चा की गई।

टीडब्ल्यूजी के प्रमुखों ने प्रत्येक फसल में अब तक किए गए कार्य को प्रस्तुत किया और ऐतिहासिक डेटा, फसल की विशिष्टता और इन उत्पादों की अन्य विशेषताओं के साथ समर्थित उत्पत्ति का प्रमाण साझा किया। एसीएस ने टीडब्ल्यूजी को साहित्य के रूप में ऐतिहासिक डेटा पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित किया।  

उन्होंने उन विशेषज्ञों और संबंधित विभागों से परामर्श करने का आह्वान किया, जिनके पास इन फसलों की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि के साथ ज्ञान और साक्ष्य और प्रमाण हैं। इस अवसर पर, वाराणसी के जीआई विशेषज्ञ डॉ. रजनी कांत ने भी अपनी प्रतिक्रिया साझा की और जीआई पंजीकरण प्रमाणन के पंजीकरण के दौरान अस्वीकृति के न्यूनतम अवसर के लिए विशेष उत्पाद की विरासत और फसल उत्पाद की विशिष्टता की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।