5 Dariya News

राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित द्वारा सभी पंजाबियों से पंजाब की आन, बान और शान बरकरार रखने हेतु एकजुट होने का आह्वान

फाज़िल्का में सरहदी गाँवों के पंचों-सरपंचों के साथ की बातचीत

5 Dariya News

फाज़िल्का 02-Feb-2023

पंजाब के राज्यपाल श्री बनवारीलाल पुरोहित ने पंजाब की आन, बान और शान को बनाये रखने के लिए सभी पंजाबियों से एकजुट होने का आह्वान किया है। वह आज यहाँ जिले के सरहदी गाँवों के पंचों-सरपंचों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ बातचीत कर रहे थे।पंजाब के राज्यपाल श्री बनवारीलाल पुरोहित ने कहा कि पंजाब का गौरवशाली इतिहास रहा है और आज़ादी के बाद देश को अनाज के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने में पंजाब की अहम भूमिका रही है। 

यहाँ की विरासत बहुत समृद्ध है और इसकी मिट्टी का एक-एक कण बलिदानों की कहानी बयां करता है परन्तु हमारे पड़ोसी मुल्क द्वारा नशों के माध्यम से हमारी युवा पीढ़ि पर हमला करने के निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने शत्रु देश की इन चालों के खि़लाफ़ लोगों को जागरूक होने की अपील करते हुए कहा कि जब हम समाज के असामाजिक तत्वों के खि़लाफ़ पुलिस को सूचना देंगे तब ही यह ताना-बाना तोड़ सकते हैं।

राज्यपाल ने फाज़िल्का सिविल और पुलिस प्रशासन द्वारा नशों की रोकथाम के लिए किये गये प्रयासों की ज़ोरदार प्रशंसा करते हुए कहा कि जिले के 106 गाँवों में नागरिक सुरक्षा समितियों का गठन हो चुका है जिनके अलावा सरहदी इलाकों में सुरक्षा एंजसियों के साथ-साथ अब आम लोग भी असामाजिक तत्वों के प्रति चौकस हैं। 

उन्होंने सरपंचों को और अधिक चौकस रहने की अपील करते हुए कहा कि नशों की तस्करी, ड्रोन गतिविधियों की सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जायेगी। उन्होंने कहा कि फाज़िल्का जिले में गत समय में पुलिस ने बड़ी बरामदगियां की हैं, जिससे नशों की कमर तोड़ने में सहायता मिलेगी।

राज्यपाल ने विदेशी धरती पर बैठ पंजाब की सद्भावना और देश की एकता व अखंडता को नुक्सान पहुँचाने की रची जा रही साज़िशों के प्रति भी लोगों को सचेत किया और कहा कि पंजाब के देशभक्त लोग अब ऐसे लोगों के बहकावे में नहीं आएंगे। उन्होंने कहा कि पंजाबियों के लिए हमेश से राष्ट्र हित ही सर्वोपरि रहा है।

बाद में गाँवों के सरपंचों द्वारा मुद्दा उठाए जाने पर उन्होंने कहा कि तारबन्दी ज़ीरो लाइन के नज़दीक लेकर जाने की संभावनाओं का पता लगाया जा रहा है जबकि किसानों की माँग अनुसार बीएसएफ को भी निर्देश दिया गया है कि तारबन्दी के पार खेती करने जाने वाले किसानों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर हल किया जाये।

राज्यपाल श्री बनवारीलाल पुरोहित ने इस अवसर पर किसानों को वैकल्पिक फसलों ख़ासकर मोटे अनाज की खेती करने की सलाह भी दी। उन्होंने कहा कि कम पानी वाली फसलों की खेती किये जाने, बूँद-बूँद सिंचाई प्रणाली अपनाने और नयी कृषि तकनीकों की सहायता से खेती करके किसान अपनी आय बढ़ा सकते हैं।

इस दौरान पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए राज्यपाल ने बताया कि उन्होंने केंद्र सरकार को लिखा है कि अग्निपथ योजना में पंजाब के नौजवानों की हिस्सेदारी बढ़ाई जाये। उन्होंने यह भी बताया कि सरहदी इलाकों के आर्थिक विकास के लिए भी उन्होंने केंद्र सरकार को सिफारिश भेजी है। इस मौके पर उन्होंने सादकी चौकी पर ऊँचा तिरंगा लगाने की बात भी कही।

इससे पहले मुख्य सचिव श्री विजय कुमार जंजुआ ने राज्यपाल श्री बनवारीलाल पुरोहित का यहाँ पहुँचने पर स्वागत करते हुए उनको बताया कि मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार द्वारा फ़ैसला लिया गया है कि पुलिस विभाग में हर साल 2200 पदों पर भर्ती अनिवार्य तौर पर की जाएगी। 

इससे नौजवान लगातार अपने बौद्धिक और शारीरिक तंदुरुस्ती के प्रति जागरूक रहेंगे। इसके अलावा बाकी विभागों में भी सरकार की तरफ से लगातार भर्ती की जायेगी जिससे हमारी युवा पीढ़ि को रचनात्मक कार्यों की ओर मोड़ा जा सके।इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर डॉ. सेनू दुग्गल आईएएस ने समारोह में पहुँचने के लिए जिले की तरफ से राज्यपाल श्री बनवारीलाल पुरोहित सहित सबका धन्यवाद किया।

इस दौरान राज्यपाल श्री बनवारीलाल पुरोहित ने सरहदी इलाकों में नशों को रोकने के लिए किये जा रहे प्रयासों सम्बन्धी एक प्रदर्शनी भी देखी। इस अवसर पर उनके साथ पंजाब के डीजीपी श्री गौरव यादव और राज्यपाल की प्रधान सचिव श्रीमती राखी गुप्ता भंडारी भी उनके साथ फाज़िल्का पहुँचे।

इस अवसर पर अबोहर के विधायक श्री सन्दीप जाखड़, डीआईजी श्री रणजीत सिंह, एसएसपी श्री भूपिंन्दर सिंह सिद्धू, एडीसी श्री सन्दीप कुमार और मनदीप कौर भी उपस्थित थे।