5 Dariya News

एसीएस अटल डुल्लू ने कृषि एपेक्स मॉनिटरिंग डैशबोर्ड की स्थिति की समीक्षा की

विकासकर्ताओं, अधिकारियों को समय-सीमा के भीतर ‘मिशन मोड‘ में काम करने के लिए कहा

5 Dariya News

जम्मू 01-Feb-2023

अतिरिक्त मुख्य सचिव कृषि उत्पादन विभाग अटल डुल्लू ने आज कृषि संबद्ध परियोजनाओं के लिए कृषि एपेक्स मॉनिटरिंग डैशबोर्ड की प्रगति की समीक्षा हेतु एक बैठक की अध्यक्षता की। डैशबोर्ड के लाभों की गणना करते हुए, डुल्लू ने विकासकर्ताओं और विभागों को ‘मिशन मोड‘ में काम करने के लिए प्रभावित किया ताकि मॉड्यूल खेती और अन्य कृषि-संबंधित क्षेत्र की गतिविधियों से जुड़े लक्षित लाभार्थियों को समर्पित किया जा सके।

इस अवसर पर, एसी ने उन परियोजनाओं के लिए ऑनलाइन रिपोर्टिंग, निगरानी और विश्लेषण डैशबोर्ड विकसित करने के लिए समय-सीमा भी निर्धारित की, जिन्हें शीर्ष समिति द्वारा पहले ही मंजूरी दे दी गई थी। उन्होंने कहा कि कृषि उत्पादन विभाग एक कौशल योजना विकसित करने पर विचार कर रहा है जिसके तहत लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम और ऑफलाइन पाठ्यक्रम महत्वपूर्ण तत्व होंगे।

इससे पहले, एक प्रस्तुति दी गई जिसमें डैशबोर्ड पर प्रगति की जानकारी दी गई। डुल्लू ने संबंधित विभागों के प्रमुखों से विकासकर्ताओं द्वारा उठाए गए सभी प्रश्नों को दूर करने के लिए कहा ताकि शेष परियोजनाओं को निर्धारित समयसीमा में पूरा किया जा सके।उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि डैशबोर्ड को बैंकों के साथ जोड़ा जाना चाहिए क्योंकि बैंकों के साथ संपर्क होना चाहिए ताकि लाभार्थी को अपने लंबित ऋण आवेदन या किसी अन्य उद्देश्य की स्थिति का पता चल सके। 

बैठक में जम्मू-कश्मीर में कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के परिवर्तन की परिकल्पना वाली 29 परियोजनाओं के कई निगरानी योग्य संकेतकों पर भी विचार-विमर्श किया गया। बैठक में आयुक्त सचिव सूचना प्रौद्योगिकी प्रेरणा पुरी, एपीडी  सचिव, कार्यकारी अधिकारी जेकेईजीए, निदेशक रेशम उत्पादन जम्मू-कश्मीर, निदेशक कृषि जम्मू/कश्मीर, निदेशक बागवानी कश्मीर/जम्मू, निदेशक भेड़पालन जम्मू/कश्मीर, निर्देशिका पशुपालन जम्मू/कश्मीर, प्रबंध निदेशक जेकेएचपीएमसी, राज्य सूचना विज्ञान अधिकारी एनआईसी, तकनीकी अधिकारी एपीडी, जम्मू-कश्मीर बैंक के प्रतिनिधि, तकनीकी कार्य समूहों के प्रोजेक्ट लीड्स, आईटी विशेषज्ञ, इसके अलावा स्कास्ट-के, पशुपालन, आईटी और संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया।