5 Dariya News

मंडलायुक्त ने मजीन गांव में तिरुपति बालाजी मंदिर निर्माण स्थल का दौरा किया

5 Dariya News

जम्मू 01-Feb-2023

मंडलायुक्त जम्मू रमेश कुमार ने आज मजीन गांव में श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर, तिरुपति बालाजी मंदिर के निर्माण स्थल का दौरा किया और आगामी पूजा स्थल हेतु की जा रही बुनियादी सुविधाओं के प्रावधान की समीक्षा की। मंडलायुक्त के साथ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक चंदन कोहली, जल शक्ति के मुख्य अभियंता, जेपीडीसीएल, पीडब्ल्यूडी, संबंधित तहसीलदार, तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम के पदाधिकारी और अन्य संबंधित अधिकारी थे।

मंडलायुक्त ने मुख्य मंदिर निर्माण, आवास एवं अन्य संबंधित कार्यों की गति का निरीक्षण किया। यह बताया गया कि तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम बोर्ड संस्कृत भाषा और वैदिक शिक्षाओं को बढ़ावा देने के लिए मंदिर परिसर में एक गुरुकुल/वेद पाठशाला स्थापित करेगा। 

तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम के इंजीनियरों ने मंडलायुक्त को अवगत कराया कि मुख्य मंदिर का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है और फिनिशिंग का काम चल रहा है। इंजीनियरों ने मंडलायुक्त को जेपीडीसीएल द्वारा किए जाने वाले कार्यों की आवश्यकता से भी अवगत करवाया।

ट्रांसमिशन लाइनों/खंभों की शिफ्टिंग के मुद्दे पर मंडलायुक्त ने जेपीटीसीएल को साइट पर आने वाली ट्रांसमिशन लाइनों की शिफ्टिंग तुरंत शुरू करने के निर्देश जारी किए। मंडलायुक्त ने जेपीडीसीएल को मंदिर क्षेत्र में पर्याप्त बिजली आपूर्ति प्रदान करने के लिए साइट पर आवश्यक बिजली ढांचा तैयार करने का भी निर्देश दिया।

लोक निर्माण विभाग को तीर्थयात्रियों, पर्यटकों के लिए आसान पहुँच प्रदान करने के लिए एप्रोच रोड बनाने और आंतरिक सड़क नेटवर्क विकसित करने के लिए कहा गया। जल शक्ति विभाग को मंदिर में निर्बाध जलापूर्ति करने का निर्देश दिया गया। 

मंडलायुक्त ने कहा कि मंदिर विशाल पर्यटकों को आकर्षित करने वाला एक प्रमुख धार्मिक और तीर्थस्थल बन जाएगा, जिससे क्षेत्र में धार्मिक और तीर्थ पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।