5 Dariya News

डॉ. अरुण कुमार मेहता ने कर के भुगतान के बारे में लोगों को जागरूक करने हेतु वॉकथॉन को झंडी दिखाकर रवाना किया

5 Dariya News

जम्मू 01-Feb-2023

मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने राज्य के विकास और प्रगति में करों के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने हेतु ‘एक कदम विकास की ओर‘ विषय के तहत राज्य कर विभाग द्वारा आयोजित ‘वॉकथॉन‘ को झंडी दिखाकर रवाना किया। 

आईआईटी जम्मू, आईआईएम जम्मू और जम्मू विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ वित्त विभाग के लगभग 200 प्रतिभागियों ने बिलिंग, ई-चालान, डिजिटल भुगतान और ई-वे बिल के महत्व का प्रचार करने वाली तख्तियां लेकर एकजुटता दिखाई।

5 किलोमीटर की पैदल यात्रा का उद्देश्य राजस्व संग्रह और अनुपालन के मामले में हाल के वर्षों का जश्न मनाने के साथ-साथ इसके तेज विकास की दिशा में हर संभव कदम उठाना था। प्रतिभागियों ने इस तथ्य पर जोर दिया कि इस प्रक्रिया में सभी हितधारकों के भागीदार बने बिना यह विकास संभव नहीं है।

डॉ. मेहता, जो इस अवसर पर मुख्य अतिथि थे, ने पिछले 3 वर्षों के दौरान यूटी सरकार द्वारा राजस्व संग्रह में दर्ज निरंतर वृद्धि को स्वीकार किया। उन्होंने कहा कि संग्रह में वृद्धि राष्ट्रीय औसत से अधिक है, जो सभी हितधारकों के जिम्मेदार व्यवहार को इंगित करता है। 

मुख्य सचिव ने कहा कि ईमानदारी से समय पर कर अदा करने वाले ही देश के असली निर्माता हैं। डॉ. मेहता ने छात्रों सहित प्रतिभागियों को प्रामाणिक चालान लेने और डिजिटल भुगतान करने के बारे में जनता के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए प्रोत्साहित किया। 

उन्होंने व्यवसायियों को करों के भुगतान और वित्तीय संस्थानों से आसानी से ऋण प्राप्त करने के बीच संबंध के बारे में भी जागरूक किया। आयुक्त राज्य कर रश्मी सिंह ने आम जनता के साथ-साथ व्यापारियों से कर नियमों के अनुपालन की दिशा में उनके प्रयासों में सहयोग करने की अपील की। 

उन्होंने बड़े पैमाने पर नागरिकों के लिए इसके विभिन्न अल्पकालिक और दीर्घकालिक लाभों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि विभाग जिम्मेदारी से कर भरने वालों को सुविधा प्रदान करने के प्रति जागरूक है। उन्होंने कहा कि बेईमानी का सहारा लेने वाले कभी भी देश के सच्चे देशभक्त नहीं हो सकते।

इस समारोह में आयुक्त सीजीएसटी एच.बी. नेगी, वित्त सचिव नीतू गुप्ता, डीजी व्यय वित्त पी.के. भटट, अतिरिक्त आयुक्त (एएंडई), एसटीडी नमृता डोगरा, अतिरिक्त आयुक्त ज्च्च्।त्, ैज्क् अंकिता कर और विभाग के कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।