5 Dariya News

गूगल फाई डेटा उल्लंघन से ग्रस्त, ग्राहक जानकारी से किया गया समझौता

5 Dariya News

सैन फ्रांसिस्को 01-Feb-2023

गूगल ने पुष्टि की है कि उसके सेल नेटवर्क प्रदाता गूगल फाई को डेटा उल्लंघन का सामना करना पड़ा है, जो संभवत: टी-मोबाइल के हालिया सुरक्षा उल्लंघन से संबंधित है जिसने लाखों ग्राहक रिकॉर्ड उजागर किए। टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, गूगल फाई के प्राथमिक नेटवर्क प्रदाता ने कंपनी को सूचित किया कि ग्राहक डेटा की 'सीमित मात्रा' वाली थर्ड-पार्टी समर्थन प्रणाली के संबंध में संदिग्ध गतिविधि का पता चला है।

पिछले महीने, अमेरिकी दूरसंचार प्रदाता टी-मोबाइल डेटा उल्लंघन में फिर से प्रभावित हुआ है, जिसमें 37 मिलियन ग्राहक शामिल हैं। 2018 के बाद से यह आठवीं बार है जब टी-मोबाइल को हैक किया गया है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि हैकर्स ने गूगल फाई के मामले में सीमित ग्राहक जानकारी तक पहुंच बनाई, जिसमें फोन नंबर, खाता स्थिति, सिम कार्ड सीरियल नंबर, साथ ही ग्राहकों की मोबाइल सेवा योजनाओं के विवरण शामिल हैं, जिसमें यह भी शामिल है कि क्या उन्होंने असीमित एसएमएस या अंतरराष्ट्रीय रोमिंग का चयन किया है।

इसके अलावा, टेक दिग्गज ने कहा कि हैकर्स ने ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी या भुगतान कार्ड डेटा, पासवर्ड, पिन या टेक्स्ट मैसेज या कॉल का कंटेंट नहीं लिया। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया कि कंपनी ने ग्राहकों को एक ईमेल में कहा है कि वह एक अनाम नेटवर्क प्रदाता के साथ काम कर रही है ताकि 'थर्ड पार्टी के सिस्टम पर डेटा को सुरक्षित करने के उपायों की पहचान और कार्यान्वयन किया जा सके और संभावित रूप से प्रभावित सभी को सूचित किया जा सके।" इसने आगे कहा कि गूगल के सिस्टम या कंपनी द्वारा प्रबंधित किसी भी सिस्टम तक कोई पहुंच नहीं थी।